ग़ाज़ियाबाद : किसानों ने जीडीए के खिलाफ किया प्रदर्शन , रोड जाम कर जैसीबी पर जमाया कब्ज़ा

 

गाजियाबाद में किसान परिवार की महिलाओं ने आज अनोखा प्रदर्शन किया। दरअसल गाजियाबाद के मधुबन बापूधम आवासीय योजना पर किसान तकरीबन 2 सालों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आज जब  गाजियाबाद विकास प्राधिकरण भारी भरकम पुलिस फोर्स लेकर यहां काम कराने पहुंचा। इसकी खबर मिलते ही सैकड़ों की संख्या में किसान और उनके परिवार की महिलाएं यहां पहुंच गई। किसानों ने जहां जेसीबी पर कब्जा कर लिया वहीं महिलाओं ने अपने खेत की सब्जियां पुलिस वालों को भी दे कर विरोध जताया।

देखिये की किस तरीके से किसान परिवार की महिलाएं यहा तैनात पुलिस वालों को अपने खेत में लगी लौकी और तुरई  दे कर अपना विरोध जता रही है। हालांकि यह बात अलग है की पुलिसकर्मी इनकी ये भेंट भी स्वीकार नहीं कर रहे। यह पूरा मामला गाजियाबाद के मधुबन बापूधाम आवासीय योजना का है। किसानों का आरोप है कि वह यहां पिछले 2 वर्ष से लगातार विरोध कर रहे हैं लेकिन किसी जनप्रतिनिधि या अधिकारी ने उनकी एक नहीं सुनी । अब महिलाओं का कहना है कि जब उनकी नहीं सुनी जा रही तो अपने आने वाली पीढ़ियों को क्या देकर जाएंगे इसीलिए वह जो अपने आने वाली पीढ़ियों के खेतों में लौकी और तुरई छोड़ेंगे। वहीं इन महिलओं ने पुलिसकर्मियों को वही अपनी खेत की सब्जी देने की कोशिश कर रहे हैं जो यहां उनका मनोबल तोड़ने आए।

दरअसल गाजियाबाद विकास प्राधिकरण यहां के 6 गांव सदरपुर, मोरटा, रहीसपुर, दुहाई , नगला याकूबपुर और नैना पुर में किसानों की जमीन अधिग्रहित की थी । उस समय प्राधिकरण ने किसानों को आश्वासन दिया था कि अगर यहां का मुआवजा बड़ा तो सभी किसानों को उसी श्रेणी का मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन किसानों का आरोप है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण अपने वादे से पलट गया है।
यहां पहुंचे किसान और उनके परिवार की महिलाओं का आरोप है गाजियाबाद विकास प्राधिकरण जबरदस्ती अधिक फ़ोर्स लगाकर उनका मनोबल तोड़ कर यह काम करना चाहता है लेकिन उनका कहना है कि ऐसा होने नहीं दिया जाएगा। चाहे तो गाजियाबाद विकास प्राधिकरण उनकी लाशों के ऊपर होकर काम कर ले । जिस तरीके से आज किसान परिवार की महिलाओं ने  अपना विरोध जताया उसके साथ होता है यह लड़ाई आर-पार की होगी।

Related Articles

Back to top button