गांधी जयंती : PM मोदी ने दी बापू को श्रद्धाजंलि, बोले- न भूले उनके आदर्श

नई दिल्ली : महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोनों को याद करते हुए दी उन्हें श्रद्धाजंलि । पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि “दो अक्टूबर हम सबके लिए पवित्र और प्रेरक दिवस होता है। उन्होंने कहा कि बापू के विचार और आदर्श आज भी प्रासांगिक हैं। उनके जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।”

वीडियो संदेश के माध्यम से उन्होंने कहा कि महात्मा जीवन ही उनका संदेश है। गांधी जी ने अपने कभी जीवन से प्रभाव पैदा करने का प्रयास नहीं किया लेकिन उनका जीवन ही प्रेरणा का कारण बन गया। बापू ने सत्य अहिंसा, सत्याग्रह और स्वाबलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया। पूज्य बापू स्वच्छता को सर्वोपरी मानते थे। वे गांधी जी चाहते थे देश का हर नागरिक स्वस्थ हो। उनका संकल्प था एक ऐसे भारत के निर्माण का जहां हर गांव स्वाबलंबी हो। गांधी जी समाज में खड़े आखिरी व्यक्ति के लिए फैसले लेने में विश्वास रखते थे। गांधी जी का दिखाया रास्ता बेहतर विश्व निर्माण में प्रेरक सिद्ध होगा। मानवता के विचारों के प्रवाह बना रहेगा तबतक गांधी जी की प्रेरणा और प्रासंगिकता हमारे बीच बनी रहेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “शास्त्री जी का जीवन हमें विनम्रता और सादगी का संदेश देता है। उनका नाम आते ही देशवासियों में एक असीम श्रद्धा का भाव उमड़ पड़ता है। उन्होंने देश के जवानों और किसानों को सफलता के शिखर तक पहुंचने का मंत्र दिया। वे दूसरे के परिश्रम का आदर करते थे कि पुराने खादी के कपड़े भी सहेज कर रखा करते थे।

Related Articles

Back to top button