गांधी परिवार सहित इंदिरा गाँधी को पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर पूरा गाँधी परिवार उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। उनके साथ ही कई रानजीतिक हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इनमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया और श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली के मेजर ध्यानंद स्टेडियम से इंदिरा गांधी को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। इनके अलावा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष और दिवंगत इंदिरा गाँधी की बहु सोनिया गांधी, पोते राहुल गाँधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि दिल्ली के शक्ति स्थल(इंदिरा गाँधी की समाधि) पर हो रही श्रद्धांजलि सभा में कांग्रेस पार्टी के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के कई सांसद और बड़े नेताओं ने इंदिरा गांधी को याद किया। इस मौके पर राहुल गाँधी ने ट्वीट कर भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा ‘आज मेरी दादी श्रीमती इंदिरा गाँधी जी का बलिदान दिवस है। आप के फौलादी इरादे और निडर फैसलों की सीख हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन करती रहेगी। आपको मेरा शत शत नमन।’

बता दें कि साल 1984 में 31 अक्टूबर को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी। सुबह उनके ही सिख बॉडी गार्ड्स ने उनपर ताबड़तोड़ गोलियां चलाते हुए उनकी हत्या कर दी थी। उल्लेखनीय है कि दिवंगत इंदिरा गाँधी भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री थी। 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं थी। 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने उन्हें कई बात मुश्किल समय में निडर फैसले लिए थे जिसके लिए उन्हें जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button