5 से 15 फरवरी तक स्कूल 3 चरणों में छात्रों का डेटा करें ऑनलाइन : शिक्षा निदेशालय

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने राजधानी के स्कूलों को 10वीं-12वीं के लिए खोलने के बाद पांच फरवरी से 9वीं-11वीं के छात्रों के लिए खोलने का बीते हफ्ते ऐलान किया था। जिसके मद्देनजर शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को कहा है कि दिल्ली के सरकारी स्कूल परीक्षाओं के ऑनलाइन रिजल्ट जारी करने, अंकों के प्रसारण, अवार्ड लिस्ट तैयार करने और रिजल्ट ब्रॉड शीट बनाने व परफॉर्मेंस प्रोफाइल प्रिंट करने व शिक्षक व कक्षानुसार रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को डिजिटली कर रहा है।

इसी क्रम में स्कूलों को निर्देश दिए जाते हैं कि अकादमिक सत्र 2020-21 के 9वीं से 12वीं कक्षा तक छात्रों के विषय कॉम्बीनेशन, छात्र व विषय शिक्षक के लिंकेज के लिए 5 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक ऑनलाइन लिंक खोला जा रहा है। जिसे स्कूल प्रमुख, परीक्षा इंचार्ज, कक्षा अध्यापक तीन चरणों में पूरा करेंगे।

पहले चरण में कक्षानुसार विषय संयोजन
पहले चरण में कक्षानुसार विषय संयोजन ऑनलाइन भरा जाएगा। जिसमें स्कूल लॉगिन की लिंक में जाकर छात्र माड्यूल, परफॉर्मेंस प्रोफाइल व कक्षानुसार विषय संयोजन पूरा किया जाएगा। दूसरे चरण में छात्रों के अनुसार विषय प्राथमिकता भरी जाएगी।

विषय संयोजन के बाद छात्रों से जोड़ा जाएगा लिंक
ऑनलाइन विषय संयोजन डिटेल भरने के बाद कक्षा अध्यापक और परीक्षा प्रमुख विषय संयोजन के लिंक को प्रत्येक छात्र से जोड़ेंगे। तीसरे चरण में विषय शिक्षक की एंट्री की जाएगी। तीनों चरणों की प्रक्रिया को स्कूल प्रमुख, कक्षा अध्यापक व परीक्षा प्रमुख पूरा करेंगे। किसी प्रकार की गलती के लिए संबंधित अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे।

इसके लिए निदेशालय द्वारा शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है। 15 फरवरी तक इस डेटा में करेक्शन करने की सुविधा भी स्कूलों को मिलेगी।

Related Articles

Back to top button