ताजनगरी आगरा में पुष्प प्रदर्शनी का हुआ आगाज़ दो दिन फूलों से महकेगी ताजनगरी कई साल से चली आ रही है फूलों की नुमाइश की रीत 

यूँ तो विश्व की धरोहर ताजमहल अपने आप में एक ऐतिहासिक मुकाम रखता है, लेकिन इसकी खूबसूरती बरकार और बढ़ाने के लिए पुष्प प्रदर्शनी के आयोजन किया जाता है।

बागबानी का शौक है या उद्यान को खूबसूरत बनाने की तमन्ना। अचार, जेम, मुरब्बा बनाने में पारंगत है, या शाकभाजी में तो मंडलीय फल, शाकभाजी और पुष्प प्रदर्शनी से बढिय़ा मौका आपको नहीं मिल सकता। इसी सप्ताह शुरू हुई  दो दिवसीय प्रदर्शनी में फूलों की कलात्मक सजावट हो रही है,

सर्किट हाउस में होने वाली दो दिवसीय शाकभाजी, पुष्प और फल प्रदर्शनी में फूलों की सैकड़ों किस्मों के अलावा अचार, मुरब्बा, जैम के साथ सब्जी की बेराइटी होंगी, 15  फरवरी और 16 फरवरी को होने वाली प्रतियोगिता में होटलों के उद्यानों को भी शामिल किया जाएगा। प्रदर्शनी में किसान जहां अपने खेतों में बोई सब्जियों का प्रदर्शन कर रहे है तो गमलों में उगाए जाने वाली सब्जियों को भी इनाम जीतने का मौका मिलेगा।

प्रदर्शनी में मंडल के किसान साग-सब्जी प्रतियोगिता में अपना हुनर दिखाएंगे। इस दौरान आलू की कई किस्मों के अलावा टमाटर,, गाजर, बैंगन, मशरूम, लौकी समेत सब्जियों की तमाम किस्में देखने को मिलेंगी।

दो दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान फूलों की तमाम किस्में आने वालों को लुभाएंगी। प्रदर्शनी में रबर प्लांट के अलावा मेरी गोल्ड, लाइमन, अफ्रीकन मेरी गोल्ड, प्लाक्स, स्टोर, बरबीना, क्लार्किया, विगोनिया, केलोफोर्निया पोपी जैसी फूलों की सैकड़ों किस्म देखने को मिलेंगी।

 

 

https://www.youtube.com/watch?v=O0CNfD5JC6I

Related Articles

Back to top button