उत्तराखंड में मलबा गिरने से पांच तीर्थयात्रियों की मौत

मलबे की गिरने से यात्रियों की मौत, कम से कम 60 मीटर हिस्सा गिरा|

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग क्षेत्र में गुरुवार रात को केदारनाथ जा रहा एक वाहन मलबे के नीचे आ गया और दब जाने से पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, इनमे से तीन गुजरात के रहने वाले थे। मृतकों के नाम जिगर आर. मोदी, महेश देसाई, गुजरात के पारिक दिव्यांश, मिंटू कुमार और हरिद्वार के मनीष कुमार हैं।

गुप्तकाशी-गौरीकुंड मार्ग पर फाटा के पास तरसाली में भूस्खलन हुआ और सड़क का 60 मीटर हिस्सा बह गया। पवित्र केदारनाथ मंदिर में तीर्थयात्रियों की जा रही कार फाटा और सोनप्रयाग के बीच पहाड़ से गिरे चट्टानों और पत्थरों के ढेर से टकरा गई।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने त्रासदी के बारे में पता चलते ही बचाव प्रयास शुरू कर दिया, लेकिन बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दीं। शुक्रवार को जब मौसम साफ हुआ तो उन्होंने बताया कि कार के मलबे से पांच शव निकाले गए हैं|

रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह राजवार के अनुसार, जब शुक्रवार को बचाव प्रयास फिर से शुरू हुआ, तो शवों और क्षतिग्रस्त स्विफ्ट डिजायर को भूस्खलन के मलबे से हटा दिया गया।

लगातार हो रही बारिश के जवाब में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को छह जिलों में भारी बारिश के लिए “नारंगी” सलाह और पहाड़ी राज्य में अगले तीन दिनों के लिए “रेड” अलर्ट जारी किया था।

Related Articles

Back to top button