पड़ोसी देश भूटान को भेजा गयी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

भूटान पहला ऐसा देश बन गया है, जिसे भारत की तरफ से गिफ्ट के तौर पर कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मिलेगी।

इसी तरह भूटान के अलावा दूसरे पड़ोसी देशों को भी भारत की ओर से वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी।

भारत ने कुछ दिन पहले एलान किया था कि वो अपने मित्र देशों को गिफ्ट के तौर पर कोरोना की वैक्सीन देगा, आज भारत ने उसी वादे को पूरा किया है।

आज से भारत ने भूटान, मालद्वीप, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को वैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर दी है।

सबसे पहले भूटान को कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की डेढ़ लाख डोसेज भेजे गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट की यह वैक्सीन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भूटान के थिम्पू हवाई अड्डे के लिए आज सुबह रवाना हुई। ये वैक्सीन की डोज किसी भी समय भूटान पहुंच जाएंगी।

विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी कि भारत को कई पड़ोसी देशों से भारत निर्मित कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए अनुरोध आए थे।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि क्योंकि देश में भी टीकाकरण का कार्यक्रम जारी है, इसलिए इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि विदेश में आपूर्ति करते समय घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक हो।

भारत और भूटान के बीच का रिश्ता खास है, इसके मद्देनजर भारत ने कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में हर जरूरी सामान की सप्लाई को सुनिश्चित किया गया था।

भारत ने अब तक भूटान को करीब 2.8 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत की जरूरी दवाइयां, मेडिकल सप्लाई, पैरासिटामोल, हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन, पीपीई किट, एन95 मास्क, एक्स रे मशीनें और टेस्ट किट मुहैया कराए।

Related Articles

Back to top button