भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला: यूएई से केरल लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव; केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला: यूएई से केरल लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव; केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला: यूएई से केरल लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव; केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

 

भारत में मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि हुई है। मरीज तीन दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से केरल के कोल्लम पहुंचा है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को कहा कि मरीज को बुखार और शरीर पर धब्बे होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह अब खतरे से बाहर है।

जॉर्ज ने कहा कि मरीज विदेश में एक मंकीपॉक्स के रोगी के संपर्क में था। उस समय मरीज के माता-पिता, टैक्सी चालक, ऑटो चालक समेत उसके संपर्क में आए 11 यात्रियों की भी जांच की जाएगी। इससे पहले पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भी मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया था। हालांकि बाद में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई।

केंद्र सरकार द्वारा घोषित गाइडलाइन

यह है कि दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए भारत सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर मंकीपॉक्स से सतर्क रहने और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी.

 

सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वे पर्यटकों के आने के बजाय एक प्वाइंट ऑफ एंट्री यानी ज्यादा सटीकता रखें। यहां केयर टीम से डॉक्टरों समेत स्टाफ को तैनात किया जाएगा। साथ ही लक्षण के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से मंकीपॉक्स के लिए अलग अस्पताल बनाने को कहा है। यहां बीमारी के दौरान मरीज को आइसोलेट करने की हर जरूरत है और उनके इलाज को आगे बढ़ाया जाएगा।

मंकीपॉक्स के मामले 10,000 के पार

मंकीपॉक्समीटर डॉट कॉम के मुताबिक 73 देशों में अब तक 10,884 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें से 8,816 लोग यूरोप में मंकीपॉक्स की चपेट में आ चुके हैं। तो इस बीमारी से प्रभावित शीर्ष 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड, इटली और बेल्जियम शामिल हैं। मंकीपॉक्स ने इस साल तीन लोगों की जान ले ली है।

Related Articles

Back to top button