कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को दी गई आर्थिक मदद, 5 लाख का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मई 2021 में कोविड-19 महामारी से अनाथ हुए बच्चों के समुचित विकास, संरक्षण, शिक्षा एवं कल्याण के लिए शुरू की गई पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2021 के तहत मुजफ्फरनगर ज़िले में चिन्हित किए गए 8 बच्चों को योजना का लाभ प्रदान किया गया। योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये की धनराशि, 5 लाख वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा, 20 हजार वार्षिक की स्कॉलरशिप आदि लाभ प्रदान किए जायेंगे।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2021 के तहत सोमवार को वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें जनपद के 8 बच्चे एवं उनके परिजन भी हुए। जिन्हें पीएम मोदी द्वारा वर्चुअल तरीके से संबोधित किया गया। बच्चों के बैंक खातों में योजना की धनराशि का हस्तांतरण किया जाएगा।

5 लाख रुपये वार्षिक का PM-JAY हेल्थ कार्ड

दरअसल, जिला कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित एनआईसी ऑफिस में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल जी उपस्थित हुए। जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद योजना में लाभान्वित किए गए बच्चों को 5 लाख रुपये वार्षिक का PM-JAY हेल्थ कार्ड, बैंक पासबुक, योजना में धनराशि स्वीकृति का प्रमाण पत्र और प्रधानमंत्री मोदी का संदेश पत्र उपलब्ध कराया। इस दौरान बताया गया कि प्रत्येक बच्चे के बैंक खाते में 20 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप भी हस्तांतरित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button