वित्त मंत्री ने बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए दिए 2,23,846 करोड़

नयी दिल्ली : केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पेश केन्द्रीय बजट 2021-22 में कहा कि आत्मनिर्भर भारत के छह प्रमुख स्तंभों में स्वास्थ्य और देखभाल प्रमुख स्तंभ है तथा अन्य क्षेत्रों के साथ स्वस्थ भारत राष्ट्र प्रथम के संकल्प को और मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य और देखभाल का क्षेत्र केन्द्र सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में रहा है। यह क्षेत्र केन्द्रीय बजट का आधार तय करने वाले स्तंभों में से एक है।

देश के विकास के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का महत्वपूर्ण स्थान है। इस क्षेत्र के लिए पिछले वर्ष के 94,452 करोड़ रुपये की अपेक्षा 2021-22 के बजट अनुमान में 2,23,846 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। इस क्षेत्र में 137 प्रतिशत की यह वृद्धि है।

सीतारमण ने कहा कि इसके साथ ही बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण तीन क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया गया हैः रोकथाम, उपचार और देखभाल।

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य अवसंरचना पर इस बजट में महत्वपूर्ण वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में खर्च में वृद्धि के साथ उन्हें और अधिक धन उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button