पुलिस बैरिकेड तोड़कर जंतर मंतर पर पहुंचे किसान

जंतर-मंतर पर हो रहे प्रदर्शन में किसान संग ने भी भागेदारी ले ली है। आज सुबह किसानों और पुलिस के बीच गरम माहोल देखने को मिला है। आज सुबह उस समय नाटकीय दृश्य देखने को मिला जब राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर पहलवानों के विरोध में शामिल होने के लिए किसानों के एक समूह ने बैरिकेड्स तोड़ दिए।

घटनास्थल के विजुअल्स में किसानों को पहलवानों के विरोध स्थल के पास पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को पार करते और हटाते हुए दिखाया गया है।

दिल्ली पुलिस ने किसानों और पुलिस के बीच आमने-सामने की खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि वे केवल किसानों के प्रवेश की सुविधा दे रहे थे।

नई दिल्ली के कार्यालय ने ट्वीट किया, “किसानों के एक समूह को जंतर मंतर तक ले जाया गया। प्रवेश बैरिकेड्स पर वे धरना स्थल पर पहुंचने की जल्दी में थे, जिसमें से कुछ बैरिकेड्स पर चढ़ गए जो गिर गए और उन्हें हटा दिया गया। पुलिस टीम ने बैरिकेड्स को पीछे की तरफ रख दिया।” उनके प्रवेश की सुविधा के लिए, “पुलिस उपायुक्त,

दिल्ली पुलिस के आधिकारिक हैंडल ने पोस्ट को रीट्वीट किया और लोगों से फर्जी खबरों पर विश्वास न करने को कहा। जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारियों की सुविधा की जा रही है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डीएफएमडी के माध्यम से प्रवेश को विनियमित किया जा रहा है। कृपया शांतिपूर्ण रहें और कानून का पालन करें।’ DFMD राष्ट्रीय राजधानी में निर्दिष्ट विरोध स्थल, जंतर मंतर में प्रवेश पर लगाए गए मेटल डिटेक्टरों को संदर्भित करता है।

एक किसान ने मीडिया को बताया, “हम अंदर जाने की कोशिश कर रहे थे, पुलिस ने हमें एक तरफ से अंदर जाने के लिए कहा, लेकिन जगह नहीं थी। हम बड़ी संख्या में थे, इसलिए बैरिकेड्स पलट गए.”

पहलवानों के धरना मंच के सामने बड़ी संख्या में किसान बैठे नजर आए। ओलंपियन विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित देश के शीर्ष पहलवान, बीजेपी सांसद और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर एक पखवाड़े से अधिक समय से जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश से छह बार भाजपा सांसद रह चुके सिंह पर एक नाबालिग सहित सात पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ दो मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से एक यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) के तहत है।

कई किसान संगठनों ने अपने जारी विरोध प्रदर्शन में पहलवानों को समर्थन देने की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा के तहत किसान संगठनों के सदस्य पहलवानों के विरोध में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं।

किसान नेता राकेश टिकैत, दिल्ली की सीमाओं पर 16 महीने के आंदोलन का चेहरा, जिसने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए मजबूर किया, ने पहले घोषणा की थी कि वे बाहर से पहलवानों का समर्थन करेंगे। फोगट ने जोर देकर कहा है कि किसी ने भी उनके विरोध को “हाईजैक” नहीं किया है और संकेत दिया है कि यदि सिंह को 21 मई तक गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे विरोध को और तेज कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button