भारतीय वायु सेना का मिग-21 विमान क्रैश तीन लोगों मौत

भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान सोमवार को नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान राजस्थान के हनुमानगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। पायलट और सह-पायलट ने समय रहते विमान से छलांग लगा दी और पैराशूट की मदद से सुरक्षित उतर गए। हालांकि, विमान एक घर पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे तीन नागरिकों की मौत हो गई।

भारतीय वायु सेना ने एक बयान में जानकारी दी कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक मिग-21 लड़ाकू विमान आज सुबह करीब 09:45 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आईएएफ ने कहा, “विमान को सूरतगढ़ में वायु सेना स्टेशन से एक नियमित परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के लिए हवा मिली थी। इसके तुरंत बाद, पायलट को जहाज पर आपात स्थिति का अनुभव हुआ, जिसके बाद उसने मौजूदा प्रक्रियाओं के अनुसार विमान को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास किया।”

बयान में कहा गया है, “ऐसा करने में विफल रहने पर, उन्होंने एक इजेक्शन शुरू किया, इस प्रक्रिया में उन्हें मामूली चोटें आईं। पायलट को सूरतगढ़ बेस से लगभग 25 किलोमीटर उत्तर पूर्व में बरामद किया गया।”

बल ने उल्लेख किया कि विमान का मलबा हनुमानगढ़ जिले के बहलोल नगर में एक घर पर गिर गया, “दुर्भाग्य से तीन लोगों की मौत हो गई।” बयान में कहा गया, “भारतीय वायु सेना लोगों की मौत पर खेद जताती है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी गठित की गई है।”

IAF विमान दुर्घटना: तीन महिलाओं की मौत, तीन अन्य घायल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीकानेर रेंज के महानिरीक्षक ओम प्रकाश ने कहा कि पायलट ने मानव हताहतों को रोकने के लिए सभी प्रयास किए और विमान को एक गांव के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त कर दिया।

उन्होंने कहा कि इस घटना में तीन महिलाओं की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

पुलिस अधीक्षक, हनुमानगढ़, सुधीर चौधरी ने कहा कि विमान एक रत्ती राम के घर पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसकी पत्नी बाशो कौर और लीला देवी और बंतो कौर के रूप में पहचान की गई दो अन्य महिलाओं की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि जलने की वजह से महिलाओं की मौत हो गई।

एक स्थानीय निवासी ने बताय कि उसने तेज आवाज सुनी और देखा कि एक पैराशूट नीचे आ रहा है। सेकंड के भीतर, विमान रत्ती राम के घर पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और घर में रखी लकड़ी में आग लग गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत ही पानी और बालू की मदद से आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया।

स्थानीय निवासी ने हनुमानगढ़ में संवाददाताओं को बताया कि दमकल और पुलिस मौके पर पहुंची और महिलाओं को अस्पताल ले जाया गया।

Related Articles

Back to top button