बुलंदशहर में किसानों ने किया टिड्डी नियंत्रण अभ्यास, टिड्डियों से खेती-बाड़ी को बचाने के पहल

टिड्डियों के बढ़ते खतरे को देखते हुए यूपी के बुलंदशहर में आज किसान और प्रशासन ने संयुक्त रूप से टिड्डी नियंत्रण अभ्यास किया। बाकायदा पब्लिक इंटर कालेज के मैदान में बड़ी संख्या में टैंकों से हवा में पानी की बौछार की गई, ताकि टिड्डी दल से खेती बाड़ी को बचाया जा सके।

हवा में पानी की बौछार लगा रहे यह लोग सरकारी मुलाज़िम और भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता है। आज जैसे ही टिड्डी दल के बुलंदशहर में प्रवेश की खबर प्रशासन को मिली तो तहसील प्रशासन और भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से टिड्डी दल नियंत्रण को लेकर अभ्यास किया। यह अभ्यास करीब एक घण्टा तक चला। इस दौरान विशेषज्ञों ने बाकायदा डेमों दिखाकर किसानों को टिड्डी नियंत्रण की बारीकियों को समझाया। आपको बता दें।कि बुलंदशहर का स्याना फल पट्टी है। यहां पर हजारों हेक्टेयर में आम आदि फलों का उत्पादन किया जाता है अगर इस इलाके में टिड्डी दल ने हमला बोला तो आम की फसल तहसनहस हो सकती है।

टिड्डी नियन्त्रण को लेकर आज संयुक्त अभ्यास किया गया। भारतीय किसान यूनियन नव प्रशासन को 15 टैंकर मुहैया कराये हैं जो टिड्डी नियंत्रण में कारगर साबित होंगे।

भारतीय किसान यूनियन की मानें तो उन्होंने पानी के 15 टैंकर तहसील प्रशासन को समर्पित किये हैं। इन टैंकरों की मदद से फल पट्टी में टिड्डी दल से निपटा जाएगा। बाकायदा आज किसान और तहसील की टीम ने टिड्डी नियंत्रण के लिए संयुक्त अभ्यास भी किया गया।

Related Articles

Back to top button