Tractor Rally violence : जाने ट्रैक्टर रैली के बाद किसान नेताओं ने क्या दी प्रतिक्रिया

ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) की आड़ में 26 जनवरी के दिन देश की राजधानी के कई इलाकों में जमकर हिंसा हुई। रैली से पहले किसान नेतओं ने दावा किया था कि रैली शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की जाएगी। लेकिन रैली के दौरान सामने आई वीडियो और तस्वीरें हिंसा की तस्दीक करती हैं। 72 वें गणतंत्र दिवस समारोह को दिल्ली में किसान आंदोलन की आड़ में हुई हिंसा के लिए याद रखा जाएगा। इस दौरान किसान नेताओं ने पहले शांतिपूर्ण रैली का दावा करके पुलिस की अनुमति ली और उसके बाद जो हिंसा हुई उसकी जिम्मेदारी लेने से भी साफ इनकार कर दिया।

Protesting farmer leaders allege conspiracy to kill them, disrupt tractor  rally on January 26 | India News | Zee News

किसानों का आरोप है कि पुलिस ने रैली निकालने नहीं दी। वहीं पुलिस ने कहा है कि किसानों ने उनके विश्वास को तोड़ा और तय 37 शर्तों में से एक का भी पालन नहीं किया। पूरी घटना को लेकर अब तक 15 एफ आई आर दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Timeline: How farmers' R-Day tractor rally turned violent | India News -  Times of India

किसान नेताओं ने रैली से पहले क्या कहा था-

राकेश टिकैत: भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत जो दो माह से नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली सीमा पर धरने पर बैठे हैं उन्होंने शांतिपूर्ण रैली का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि हम किसी भी प्रकार से कानूनी नियमों का उल्लघंन नहीं होने देंगे। ट्रैक्टर परेड में हिंसा का सवाल ही नहीं है। हालांकि रैली से पहले टिकैत का वीडियो वायरल हुआ जिसमें उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपने साथ लाठी लाने की अपील की।

योगेंद्र यादव: ट्रैक्टर रैली से पहले योगेंद्र यादव ने कहा था कि शांतिपूर्ण तरीके से विरोध होगा। इस रैली में कोई भी हथियार न लाए। भड़काऊ भाषण न दें और किसी भी प्रकार से हिंसा में शामिल न हो।

बलवीर सिंह राजेवाल: ट्रैक्टर रैली में शांति बनाए रखें, जिस प्रकार से इतने दिन आंदोलन शांतिपूर्ण हुआ है उसी प्रकार से रैली भी शांतिपूर्ण तरीके से पूरी की जाए।

दर्शनपाल सिंह: ट्रैक्टर रैली के दौरान सब शांति बनाए रखें। अनुशासित रहें और ट्रैक्टर में किसी भी तरह का स्टंट न करें। अप्रिय घटना होने पर हमारे लिए चिंता बढ़ेगी।

हिंसा से आहत संयुक्त किसान मोर्चा ने तत्काल प्रभाव से किसान ट्रैक्टर परेड वापस ली

रैली केे बाद किसान नेताओं ने क्या कहा-

tractor rally: Decoding violence in Farmer's Tractor Rally on Republic Day  in Delhi - The Economic Times Video | ET Now

राकेश टिकैत: हमारी रैली शांतिपूर्ण है, हिंसा कौन कर रहा है हम नहीं जानते हमें कुछ नहीं पता। पुलिस ने तय रूट पर भी ट्रैक्टर लगाए। लाल किले पर जो कुछ हुआ उसमें उनके संगठन का हाथ नहीं है। दीप सिद्धू जैसे लोग किसानों को भड़का रहे थे।

योगेंद्र यादव: जिन लोगों ने भी हिंसा की वो हमारे लोग नहीं है। कुछ लोग पहले से ही हिंसक थे और भड़काऊ भाषण भी दे रहे थे, कि वो लाल किले पर जाएंगे। हिंसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। दीप सिद्धू जैसे लोगों ने युवाओं को भड़काया।

संयुक्त किसान मोर्चा: जो भी हिंस हुई है उसमें हमारे संगठन के लोग नहीं है। हुड़दंगी रैली में घुसे और उन्होंने हिंसा को अंजाम दिया। हम अपनी ट्रैक्टर रैली वापस ले रहे हैं। बहकावे में आने के बाद कई लोग अलग-अलग रास्तों पर अपने ट्रैक्टर ले जाने लगे।

Related Articles

Back to top button