वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी- Vaccination के लिए नशा करें बंद

Vaccination के लिए नशा करें बंद, नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ देश भर में आज से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है।

अगर नशा करते हैं और वैक्सीन भी लेना है तो सतर्क हो जाने की जरूरत है। विशेषज्ञों के मुताबिक नशा करने वाले लोगों पर वैक्सीन का असर कम हो सकता है। ऐसे में वैक्सीन लेने के बाद कुछ दिनों तक नशा छोड़ना जरूरी होगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर सकता है नशा

विशेषज्ञों का कहना है कि नशा करने वाले लोगों में आम लोगों के मुकाबले रोग प्रतिरोधक क्षमता कम रहती है। सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक मेडिसिन विभाग के निदेशक और एचओडी प्रो. जुगल किशोर के मुताबिक वैक्सीन किसी भी संक्रमण के खिलाफ शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता (एंटीबॉडी) विकसित करती है।

वैक्सीन लगने के बाद भी नशे की लत जारी रहने पर शरीर में संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त तादाद में एंटीबॉडी विकसित नहीं होती है।

टीका लगने के बाद दो हफ्ते रहें नशे से दूर

प्रोफेसर जुगल किशोर के मुताबिक अगर टीका लगवाने के दो हफ्ते तक नशे से दूर रहते हैं उनके शरीर में जरूरी तादाद में एंटीबॉडी विकसित हो जाएगी लेकिन ऐसे लोगों की तादाद बेहद कम है जो नशे को तत्काल छोड़ देते हैं।

अगर तत्काल नशा नहीं छोड़ सकते तो धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। इससे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता विकसित होने और प्रभाव बेहतर होने में मदद मिलेगी।

टीकाकरण आज से

भारत में पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दिए जाने के साथ शनिवार को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिन में साढ़े दस बजे देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button