कमलनाथ की इमरती देवी पर ‘आइटम’ टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने राज्य निर्वाचन अधिकारी से मांगी रिपोर्ट

भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी पर गई टिप्पणी को लेकर मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसको लेकर जहां प्रदेश की सियासत तेज हो गयी है वहीं अब चुनाव आयोग ने भी सख्त रुख अपना लिया है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता कमलनाथ की ‘आइटम’ टिप्पणी पर सोमवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। हालांकि अपनी टिप्पणी को लेकर कमलनाथ मुखर हैं और ट्वीट कर माफी नहीं मांगने की बात कही है।

इस बावत चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर हमने एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। यह मंगलवार को आयोग को मिल जाएगी। इसके आधार पर आयोग विचार करेगा। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी यह मामला चुनाव आयोग को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजा है। चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा, “जब तक हमें एनसीडब्ल्यू से संदेश मिला, हम मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांग चुके थे।” कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ग्वालियर के डबरा में रविवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी के बारे में उक्त कथित टिप्पणी की थी।

इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपवास के बाद आगर मालवा में चुनावी सभा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को उनके आइटम वाले बयान पर फिर लताड़ लगाई। शिवराज ने कहा कि नवरात्रि में मां-बहनों के खिलाफ ऐसी भाषा मर्यादा के खिलाफ है और प्रदेश के लोग इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। तनोड़िया कृषि उपज मंडी मे जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के लोग मुझे रोज गाली देते हैं। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मां-बहनों के अपमान की अनुमति किसी को नहीं है।

उल्लेखनीय है कि इमरती देवी सहित 21 अन्य विधायकों ने मार्च में कांग्रेस और विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद कमलनाथ सरकार गिर गयी थी। इन विधायकों को ज्योतिरादित्य सिंधिया का करीबी माना जाता है। मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए तीन नवम्बर को उपचुनाव होने हैं। मतों की गिनती 10 नवम्बर को होगी। इसी को लेकर कांग्रेस नेता इमरती देवी और भाजपा पर हमला कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button