बड़ी खबर : चुनाव आयोग का फैसला 29 नवंबर से पहले होगा बिहार चुनाव

इस वक्त की बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है। अब यह तय हो गया है कि बिहार विधानसभा का चुनाव वक्त पर ही होगा। यानि अक्टूबर-नवंबर में चुनाव करा लिए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि 29 नवंबर से पहले बिहार में चुनाव होगा। चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद यह तय हो गया है कि बिहार विधानसभा का चुनाव समय पर होगा। चुनाव आयोग ने देश की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख भी बढ़ा दी है। इतना ही नहीं, बिहार की वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर होनेवाले उपचुनाव की भी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब समझा जा रहा है कि देश की 64 विधानसभा और बिहार की एक लोकसभा सीट वाल्मीकिनगर पर उपचुनाव भी बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही होंगे।

इसमें किसी प्रकार का संशय अब नहीं रह गया है। पहले कुछ लोग यह कयास लगा रहे थे कि कोरोना के कारण बिहार विधानसभा चुनाव टल सकता है, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि बिहार विधानसभा का चुनाव अपने तय समय पर होगा। चुनाव आयोग ने भी कह दिया है कि हरहाल में 29 नवंबर से पहले बिहार में विधानसभा के चुनाव करा लिए जाएंगे।

दरअसल, बिहार में नई सरकार का गठन 29 नवंबर से पहले कर लेना है और उस महीने 13 से 21 तारीख तक त्योहारों के कारण बिहार में चुनाव संभव नहीं है। इससे पहले अक्टूबर में 17 से 25 तक नवरात्र है। हालांकि पिछले चुनाव में नवरात्र के दौरान एक चरण का चुनाव करा लिया गया था, लेकिन इस बार कोरोना के कारण शायद यह भी मुश्किल हो।

Related Articles

Back to top button