महाराष्ट्र में बरकरार रहेगी एकनाथ की सत्ता, जानिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला

महाराष्ट्र की सत्ता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथ में रहेगी, गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, की एकनाथ शिंदे अपना मुख्यमंत्री पद बरकरार रखेंगे। उन्होंने उद्धव ठाकरे की याचिका को खारिज करते हुए कहा की, उद्धव ठाकरे की सरकार उनकी खुद की वजह से गिरी है। उन्होंने खुद अपना इस्तीफा दिया है। उन्हें पार्टी के आंतरिक असंतोष के आधार पर राज्यपाल से बहुमत परीक्षण के लिए कहना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया बल्कि खुद इस्तीफा दे दिया। अंत मे कोर्ट ने कहा, “हम किसी निर्णय को पलट सकते हैं, इस्तीफे को नहीं। उद्धव ठाकरे ने बहुमत परीक्षण की जगह त्यागपत्र दे दिया। उनकी बहाली पर अब विचार नहीं किया जा सकता.”

यहां मामले की 10 बड़ी बातें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह शिंदे और 15 अन्य विधायकों को पिछले साल जून में तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने के लिए अयोग्य नहीं ठहरा सकता है। यह शक्ति स्पीकर के पास तब तक रहेगी जब तक कि न्यायाधीशों का एक बड़ा पैनल इस पर शासन नहीं करता।

इसने ठाकरे की सरकार को बहाल करने के अनुरोध को भी खारिज कर दिया क्योंकि नेता ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सामना करने के बजाय इस्तीफा देना चुना था।

अदालत ने, हालांकि, महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को श्री शिंदे के गुट की मदद करने वाले फैसले लेने के लिए कड़ी निंदा करते हुए कहा कि उन्होंने यह निष्कर्ष निकालने में “गलती” की थी कि ठाकरे ने विधायकों के बहुमत का समर्थन खो दिया था।

अदालत ने कहा, “राज्यपाल के पास कोई वस्तुनिष्ठ सामग्री नहीं थी और इस मामले में राज्यपाल के विवेक का प्रयोग कानून के अनुसार नहीं था।”

अदालत की तीखी टिप्पणियों पर सवालों को टालते हुए कोश्यारी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “मैं कानून का छात्र नहीं हूं। उस वक्त मुझे जो सही लगा मैंने वही किया। जब मेरे पास किसी का इस्तीफा हो तो मैं क्या कर सकता हूं?”

फैसले पर टिप्पणी करते हुए, ठाकरे ने कहा, “एकनाथ शिंदे लोकतंत्र की हत्या के बाद जीते। उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए, जैसा मैंने किया।” उनके शीर्ष सहयोगी संजय राउत ने इसे “नैतिक जीत” बताया।

एकनाथ शिंदे ने कहा, “लोकतंत्र में बहुमत को महत्व दिया जाता है। आज के फैसले से साबित होता है कि हमने जो सरकार बनाई, वो हमने कानूनी और संवैधानिक तरीके से बनाई।” उनके डिप्टी, भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “आप [उद्धव ठाकरे] भाजपा के साथ गठबंधन में चुने गए, और फिर एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और कांग्रेस के साथ सरकार बनाई। तब आपकी नैतिकता कहां गई? आप सत्ता के लिए विचारधारा छोड़ी, शिंदे ने सत्ता छोड़ी और विचारधारा के लिए विपक्ष में शामिल हो गए।

ठाकरे ने शीर्ष अदालत से श्री शिंदे द्वारा विपक्षी भाजपा द्वारा समर्थित, शिवसेना को विभाजित करने और नई सरकार बनाने के लिए अधिकांश विधायकों का नेतृत्व करने के बाद झगड़े को निपटाने के लिए कहा था। यदि श्री शिंदे को अयोग्य घोषित किया जाता, तो उन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ता और उनकी सरकार को भंग कर दिया जाता।

यह फैसला मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने सुनाया, जिन्होंने आमने-सामने की आठ याचिकाओं को क्लस्टर किया। वरिष्ठ वकीलों कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत में उद्धव ठाकरे की टीम के लिए बहस की, जबकि हरीश साल्वे, नीरज कौल और महेश जेठमलानी ने एकनाथ शिंदे के खेमे का प्रतिनिधित्व किया।

फरवरी में विवाद पर फैसला सुनाते हुए चुनाव आयोग ने श्री शिंदे को शिवसेना पार्टी का नाम और उसका धनुष-बाण चिन्ह प्रदान किया था। श्री ठाकरे के छोटे गुट को शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे नाम दिया गया और एक ज्वलंत मशाल का प्रतीक।

Related Articles

Back to top button