ED करेगी राहुल से सवाल, नूपुर शर्मा को भिवंडी थाने बुलाया, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

सियासी गलियारों में दो पेशियों को लेकर आज खासी चर्चा है। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है।

सियासी गलियारों में दो पेशियों को लेकर आज खासी चर्चा है। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को भिवंडी सिटी पुलिस ने पेश होने के लिए कहा है।प्रवर्तन निदेशालय ने 13 जून के कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पेश होने के लिए कहा है। जांच एजेंसी नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ करेगी। खास बात है कि कांग्रेस नेताओं ने इस दौरान शक्ति प्रदर्शन का फैसला किया था, लेकिन दिल्ली पुलिस ने कानून और व्यवस्था का हवाला देकर मार्च की अनुमति देने से इनकार कर दिया।आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता को ठाणे जिले के भिवंडी सिटी पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस के समन पर शर्मा ने पेश होने के लिए कुछ और दिन का समय मांगा है।

1-KCR ने विपक्ष से छोड़ी ‘BJP विरोध’ की उम्मीद, लॉन्च करेंगे नई राष्ट्रीय पार्टी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव राष्ट्रीय राजनीति में बड़ी एंट्री की तैयारी में हैं। खबर है कि उन्होंने जून में राष्ट्रीय पार्टी लॉन्च करने का फैसला कर लिया है। बीते कुछ समय में केसीआर ने विपक्षी दलों के कई बड़े नेताओं के साथ बैठक की थी। कहा जा रहा था कि वह भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एक मोर्चा तैयार करने की कोशिश कर रहे थे। हाल ही में तेलंगाना सीएम ने बड़ी खबर के संकेत दिए थे।

2-बिहार में शराबबंदी का तमाशा: नशे में धुत इंस्‍पेक्‍टर ने रेस्‍टोरेंट में कार से मारी टक्‍कर

बिहार में भले ही सख्‍त शराबबंदी कानून लागू हो, पर दारू पीने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद सरकारी मुलाजिमों द्वारा शराब पीकर सरेआम उत्‍पात मचाने से स्थिति और भी विचित्र हो जाती है. ऐसा ही एक मामला बिहार की राजधानी पटना में सामने आया है, जहां नशे में धुत एक इंस्‍पेक्‍टर ने अपनी कार से रेस्‍टोरेंट में टक्‍कर मार दी. इसके बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. पुलिस ने आरोपी इंस्‍पेक्‍टर को गिरफ्तार कर लिया है. दूसरी तरफ, नशे में धुत एक डॉक्‍टर के बेटे को भी गिरफ्तार किया गया है. दोनों मामलों में खूब तमाशा हुआ. साथ ही बिहार में शारबबंदी कानून का सरेआम मखौल भी उड़ाया गया. हालांकि, दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया.

3-तेजी से डूब रही है मुंबई! उफनते समुद्र ने बढ़ाया डबल खतरा, नई स्टडी में चौंकाने वाला दावा

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई डूब जाएगी, ये खतरा पहले भी कई इंटरनैशनल स्टडी में जताया जा चुका है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, अब एक हालिया स्टडी में दावा किया गया है कि मुंबई शहर हर साल 2 मिलीमीटर की रफ्तार से नीचे धंस रहा है. करीब 19 वर्ग किमी का इलाका तो इससे भी कहीं ज्यादा, 8.45 मिमी प्रति वर्ष की तेजी से नीचे डूब रहा है. इस स्टडी के अलावा आईआईटी बॉम्बे की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि शहर के नीचे बैठने का सालाना औसत 28.8 मिमी है. इसमें ये भी बताया गया है कि मुंबई के किन इलाकों को ज्यादा खतरा है.

4-मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 रही तीव्रता

मेघालय में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी  के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 थी. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार सुबह 6:32 बजे मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र राज्य से 43 किमी  पूर्व-उत्तरपूर्व में स्थित तुरा में था. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल गए. तीव्रता कम होने की वजह से कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ.

5-भारतीय रेलवे: गर्मी की छुट्टियों में रिजर्वेशन की मारामारी, इन 18 ट्रेनों में बढ़ाये कोच

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के चारों मंडल जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. हाल ही के दिनों में उत्तर पश्चिम रेलवे 50 ट्रेनों में डिब्बों की बढ़ोतरी कर चुका है ताकि यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन मिल सके. इसके बावजूद रेलयात्रियों का दबाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. गर्मियों की छुट्टियां चल रही है लिहाजा इस दौरान रिजर्वेशन को लेकर भारी डिमांड है. रिजर्वेशन का लोड कम करने के लिए रेलवे समय समय पर स्थाई और अस्थाई तौर पर लगातार डिब्बों की बढ़ोतरी कर रहा है. इसी सिलसिले में एक बार फिर से 18 जोड़ी ट्रेनों में डिब्बों की बढ़ोतरी (Coaches Increased) की जा रही है.

6-2065 रिक्त पदों के लिए 10वीं, 12वीं पास और ग्रेजुएट करें आवेदन, आज है लास्ट डेट

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के सेलेक्शन पोस्ट फेज-10/2022 के लिए आवेदन जारी है. एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज-10 के जरिए 2065 रिक्त पदों पर भर्ती होगी. इस भर्ती के लिए आज आवेदन की अंतिम तारीख है. जबकि ऑनलाइन फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 जून व ऑफलाइन चालान के जरिए फीस भुगतान की अंतिम तिथि 16 जून है. एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज-10 भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 मई से जारी है.एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज-10 का आवेदन शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार 20 से 24 जून 2022 तक अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे. जबकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा अगस्त 2022 में होने की संभावना है.

7-2 दिन का और इंतजार, उसके बाद बिहार में मानसून की एंट्री

गर्मी से जूझ रहे बिहार वासियों के लिए राहत वाली खबर है. प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने समय पर प्रवेश करेगा. इससे प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञानियों की ओर से जारी अपडेट पर भरोसा करें तो 14 जून से इसका असर दिखने लगेगा. 13 जून को कुछ जगहों पर तो 14 जून को हल्‍की-फुल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है. 15 जून को बिहार के कई हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. बारिश होने से गर्मी से जूझ रहे बिहार वासियों को काफी राहत मिलने की उम्‍मीद है. बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में इस बार का गर्मी का सीजन तकरीबन सूखा ही रहा है. इस अवधि में काफी कम बारिश दर्ज की गई. हालांकि, मौसम विभाग ने इस बार मानसून के सामान्‍य रहने की उम्‍मीद जताई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साब‍ित होने पर लोगों को काफी राहत मिल सकती है. वहीं, कृषि के लिए भी यह वरदान साबित हो सकता है.

8-पीएम मोदी 14 को पुणे में जगतगुरु संत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे, गर्भगृह श्रद्धालुओं के लिए बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को महाराष्ट्र की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वे पुणे में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के यात्रा से पहले मंगलवार शाम तक श्रद्धालु भगवान विट्ठल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं करेंगे. मंदिर न्यास ने यह फैसला किया है. मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं देने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि पीएम की यात्रा से पहले मंदिर की सफाई और रख-रखाव की तैयारी की जाएगी. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि न्यास ने यह फैसला प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मंदिर की सफाई और रखरखाव के लिए लिया है.

9-₹530 पर जाएगा टाटा ग्रुप का यह शेयर, राकेश झुनझुनवाला का है पसंदीदा, एक्सपर्ट बुलिश

अगर आप टाटा ग्रुप (Tata group) के शेयरों पर दांव लगाने की सोच रहे हैं तो आप टाटा मोटर्स के शेयर (Tata motors stock) पर नजर रख सकते हैं। कई ग्लोबल ब्रोकरेज इस ऑटो स्टॉक को खरीदने की सलाह दे रहे हैं। जेपी मॉर्गन ने टाटा मोटर्स के शेयर पर अपनी बाय रेटिंग दी है। इसका टारगेट प्राइस 530 रुपये रखा है।अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला सपोर्टेड टाटा ग्रुप की कंपनी  टाटा मोटर्स के शेयरों में मुख्य रूप से हेल्दी व्यापार दृष्टिकोण पर 24 प्रतिशत तक बढ़ने की क्षमता है। जेपी मॉर्गन ने कहा कि टाटा मोटर्स की डिलीवरेजिंग की अच्छी योजना बना रही है, जबकि कंपनी वित्त वर्ष 24 तक शून्य शुद्ध डेबिट हासिल कर लेगी। पिछले एक महीने में काउंटर में 15 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। वर्तमान में यह शेयर 427.40 रुपये पर है। यानी दांव लगाने से 24.01% का फायदा हो सकता है।

10-पेट्रोल-डीजल के फिर बढ़ेंगे दाम? कच्चे तेल की कीमतों ने बढ़ाई टेंशन 

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने एक बार फिर से चिंताएं बढ़ा दी हैं। जब से सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल के एक्साइज ड्यूटी में कटौती हुई है तब से अब तक कच्चे तेल की कीमतों में प्रति बैरेल 10 डाॅलर का इजाफा देखने को मिला है। बता दें, भारत अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए 85% कच्चा तेल बाहर से मांगता है। यही वजह है कि बढ़ती कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर सरकार के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी करने जा रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार 31 दिसंबर 2021 को एक बैरेल क्रूड ऑयल की 77.78 डाॅलर थी। जोकि अब बढ़कर 122.01 डाॅलर हो गई है। यानी बीते 5 महीने में 45 बैरेल का इजाफा क्रूड ऑयल में देखने को मिला है।

 

 

Related Articles

Back to top button