फिलीपींस में आया तेज भूकंप, बड़ा नुकसान

आज सुबह फिलीपींस में आया तेज भूकंप से। फिलीपींस के दक्षिण हिस्से में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप में एक 15 साल के एक बच्चे की जान चली गई और साथ ही कई इलाकों में डैमेज हुआ है। भूकंप सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर आया था।

फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्कानोलॉजी और सीस्मोलॉजी (फिवोलक्स) ने बताया है कि भूकंप का केंद्र कोट्टाबेटो प्रांत के 972 किमी (604 मील) दक्षिण में तुलुना शहर में था। हालांकि फिलहाल सूनामी की कोई आशंका नहीं जताई जा रही है। जहां इस भूकंप 15 साल के एक बच्चे की मौत हो गई तो वहीं तुलुना शहर के एक स्कूल की इमारत गिरने की वजह से कई अन्य बच्चे घायल हो गए हैं।

तुलुना शहर के मेयर रीमुएल लिम्बुगन ने कहा कि उन्होंने इंजीनियरों को इमारतों की जांच करने की अनुमति देने के लिए कक्षाओं और काम को निलंबित करने का आदेश दिया है। इससे पहले 17 अक्टूबर को दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप पर आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में करीब पांच लोगों की मौत हो गई थी।

फिलीपींस है रिंग ऑफ फायर का हिस्सा

 

बता दें कि फिलिपींस पैसिफिक रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है। इसका मतलब यह है कि ये उन जगहों में है जो तीव्र भूकंप के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि यहां आखिरी बड़ा भूकंप 7.1-तीव्रता का आया था, जिसने अक्टूबर 2013 में केंद्रीय फिलीपींस में 220 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

Related Articles

Back to top button