अफगानिस्तान में भूकंप से भयंकर तबाही, 1000 लोगों की मौत, 1500 लोग घायल

अफगानिस्तान में भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है. देर रात आए भूकंप में करीब 1000 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है और 1500 लोग जख्मी हैं.

अफगानिस्तान में भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है. देर रात आए भूकंप में करीब 1000 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है और 1500 लोग जख्मी हैं. यह दावा आपदा प्रबंधन विभाग के डिप्टी मिनिस्टर मौलवी शरफुद्दीन ने किया है. इससे पहले 255 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही थी.

भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान (Afghanistan Quake) के दक्षिणपूर्व में था.

न्यूज एजेंसियों के मुताबिक, भूकंप की वजह से अफगानिस्तान में अबतक 1000 लोगों की मौत हुई है. वहीं 1500 के करीब लोग जख्मी हैं. ये भूकंप पक्तिका (Paktika) और खोस्त (Khost) प्रांत में आया था.भूकंप की अधिकमत तीव्रता अबतक तय नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. अफगानिस्तान में आया भूकंप इससे कुछ ही कम तीव्रता वाला था.

 

Related Articles

Back to top button