गुरुनानक के प्रकाशोत्सव पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बड़ा एलान, बनेगा गरीबों का सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति (DSGMC), राजधानी के लोगों को रियायती दरों पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 550 बिस्तरों की क्षमता वाले एक अस्पताल का निर्माण करा रही है। बता दें, गुरुद्वारा बाला साहिब के नजदीक सराय काले खां में 55 बीघा क्षेत्र में 550 करोड़ रूपए की लागत से बन रहा यह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल अगले छह महीने में आंशिक रूप से काम करने लगेगा। वहीं अगले दो वर्षों में इसके पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

समिति के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरु हरकृष्ण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च हॉस्पिटल (बाला साहिब हॉस्पिटाल) के निर्माण कार्य का अंतिम चरण आगामी 17 नवम्बर से आरंभ किया जाएगा। DSGMC द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, इस सिख चेरिटेबल अस्पताल को नौ सदस्यीय ट्रस्ट के प्रबन्धन में चलाया जाएगा। अस्पताल के कार्डिओ और नेफ्रोलॉजी विभाग की ओपीडी आगामी छह माह के भीतर शुरू कर दी जाएगी।

अस्पताल के पूरी तरह चालू हो जाने के बाद इसमें लगभग पांच हजार मरीजों को निशुल्क/किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाने के लिए दिल्ली के प्रमुख स्थानों पर नवीनतम सुविधाओं से लैस प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ वाली एंबुलेंस खड़ी की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button