झारखंड में देश के सबसे बड़े उच्च न्यायालय का उद्घाटन करेंगी द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू झारखंड की राजधानी रांची के धुर्वा में देश के “सबसे बड़े” उच्च न्यायालय परिसर का उद्घाटन करेंगी। राष्ट्रपति बुधवार को झारखंड के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। वह अपने दौरे के तहत रांची और कुंती के झारखंड जिलों का दौरा करेंगी। राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार झारखंड उच्च न्यायालय के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति बुधवार को रांची में करेंगे.

25 मई को, राष्ट्रपति मुर्मू केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा खूंटी में आयोजित एक महिला सम्मेलन में भाग लेंगे। उसी समय, वह नामकुम, रांची में इंडियन एस्टेब्लिशमेंट ऑफ डेटा इनोवेशन की दूसरी असेंबली में जाएंगी।

गुरुवार की रात को, मुर्मू राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा व्यक्त किए गए राजभवन, रांची में झारखंड सरकार द्वारा उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन में शामिल होंगी।

देश का ‘सबसे बड़ा’ हाई कोर्ट

फरवरी 2015 में, नए 165 एकड़ के उच्च न्यायालय परिसर के लिए एक निविदा निकाली गई थी, और निर्माण जून 2015 में 30 महीने की समय सीमा के साथ शुरू हुआ था। हालांकि लंबे विलंब के बाद आखिरकार बुधवार को डिजाइन पेश किया जाएगा।

“क्षेत्रफल के संदर्भ में, यह भारत के किसी भी उच्च न्यायालय और यहाँ तक कि सर्वोच्च न्यायालय (22 एकड़) से भी बड़ा है। भवन 550 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। झारखंड भवन निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सभी 1,200 अधिवक्ता अलग-अलग 540 कक्षों और महाधिवक्ता भवन के साथ दो हॉल में बैठेंगे।

इसमें 30,000 वर्ग फुट का पुस्तकालय, 2,000 वाहनों के लिए पार्किंग और सुनवाई के मामलों के लिए एयर कंडीशनिंग के साथ 25 भव्य कोर्टरूम हैं। पुस्तकालय में पाँच लाख से अधिक कानूनी पुस्तकें हैं जिनमें न्यायाधीश और अन्य कानूनी अधिकारी बैठकर अध्ययन कर सकते हैं।

लगभग 68 वर्ग भूमि पर विस्तार करते हुए उच्च न्यायालय में तीन ब्लॉक बनाए गए हैं। न्यायिक ब्लॉक में दो मंजिलें हैं। इनमें से 13 मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय सहित प्रथम तल पर बनाए गए हैं, जबकि 12 द्वितीय तल पर बनाए गए हैं।

टाइपिस्टों के लिए एक अलग कक्ष है। इसके अलावा 70 पुलिस अधिकारियों के लिए भी बैरक बनाए गए हैं।

महाधिवक्ता का कार्यालय अलग से स्थापित किया गया है। महाधिवक्ता का एक कार्यालय, चार अतिरिक्त महाधिवक्ता और 95 सरकारी अधिवक्ताओं के लिए एक कक्ष होगा।

इसके अलावा 30 लोगों की क्षमता वाला कांफ्रेंस रूम भी बनाया गया है। हाई कोर्ट के नए भवन में पार्किंग, एक कोर्ट रूम, एक एडवोकेट हॉल, एक रजिस्ट्री भवन और अन्य व्यवस्थाएं हैं। इसका कुल निर्माण क्षेत्र लगभग 68 एकड़ है।

परिसर को हरा-भरा रखने के लिए 4436 पौधे रोपे गए हैं। परिसर में एक क्रेच, डिस्पेंसरी, रेलवे बुकिंग काउंटर और डाकघर भी शामिल है।

परिसर को रोशन करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। सौर ऊर्जा अकेले क्षेत्र की बिजली आपूर्ति का लगभग 60% प्रदान करेगी। इस उद्देश्य के लिए पार्किंग क्षेत्र में 2,000 केवीए का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है।

इसके अलावा, दो 500- से 500 किलोवोल्ट (केवी) जनरेटर और एक 1,500 किलोवोल्ट (केवी) जनरेटर को बिजली प्रदान करने के लिए 2,000 किलोवोल्ट (केवी) बैकअप जनरेटर नेटवर्क में जोड़ा गया है।

Related Articles

Back to top button