नोएडा में “आरोग्य सेतु एप” डाउनलोड ना करने पर हो सकता है 1000 रुपए का चालान या 6 महीने की जेल

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों की वजह से देश में गंभीर स्थिति पैदा हो चुकी है। मंगलवार को कोरोनावायरस के रिकॉर्ड 3900 मामले दर्ज किए गए । ऐसे में उत्तर प्रदेश में भी कोरोनावायरस के मामले बढ़े हैं। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन दो हफ्ते और बढ़ा दिया है। साथ ही सरकार ने लोगों से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप ‘आरोग्य सेतु’ डाउनलोड करने की सलाह दी है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये ऐप अनिवार्य किया गया है इस ऐप को अनिवार्य बनाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन पर है। अब नोएडा प्रशासन ने ऐप को डाउनलोड करना जरूरी बना दिया है। ऐसा न करने वालों पर जुर्माना लग सकता है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का न होना एक दंडनीय अपराध बनाया गया है। मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड न करने से जुर्माना या जेल हो सकती है। ये आदेश उन लोगों पर भी लागू होगा जो शहर में एंट्री करते हैं। बताया जा रहा है कि इस ऐप के डाउनलोड ना करने पर 6 महीने तक की सजा का प्रावधान भी है

इस ऐप के जरिए आप अपने इलाके में मौजूद कोरोनावायरस पीड़ित व्यक्ति की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। जिससे आप उस व्यक्ति से सीमित दूरी बना कर रखेंगे। यह सुरक्षा के नजरिए से बेहद जरूरी भी है। जिसके कारण सरकार ने इस ऐप को डाउनलोड करना जरूरी साबित किया है।

Related Articles

Back to top button