Covid vaccine के खिलाफ किसी भी अफवाह पर ना दें ध्यान : हर्ष वर्धन

नई दिल्ली : ऐसे समय में जब भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को शुरू करने जा रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि लोग टीके के बारे में किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। वर्धन ने यहां एक सरकारी अस्पताल में ड्राई रन की समीक्षा के बाद संवाददाताओं से कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करें। टीका परीक्षण में हमारा मुख्य मापदंड सुरक्षा और प्रभावकारिता है, इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

दिल्ली में, मॉक-ड्राइव का संचालन तीन स्थानों पर किया जा रहा है – शाहदरा में सरकार द्वारा संचालित गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, और द्वारका में निजी वेंकटेश्वर अस्पताल।

केंद्रीय मंत्री ने याद दिलाया कि पोलियो प्रतिरक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें भी फैली थीं, लेकिन लोगों ने वैक्सीन ले लिया और अब भारत पोलियो मुक्त है।

कोरोनोवायरस वैक्सीन जल्द ही आने वाली है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनाका वैक्सीन की सिफारिश को विशेषज्ञ पैनल ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को मंजूरी के लिए भेजा है।

वर्धन ने आश्वासन दिया कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जल्द ही आवेदनों पर अपनी सिफारिश देगा।

वैक्सीन – जिसे विश्व स्तर पर एजेडडी1222 के रूप में जाना जाता है – कोविड के खिलाफ देश का पहला हथियार होगा, जो अब तक एक करोड़ मामलों और लगभग 1.5 लाख मौतों का कारण बन चुकी है।

कोल्ड चेन प्रबंधन सहित वैक्सीन आपूर्ति, भंडारण और रसद के प्रबंधन के लिए प्रशासन को तैयार करने के लिए शनिवार को 259 जगहों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक मेगा-ड्रिल आयोजित की जा रही है।

प्रत्येक मॉक ड्रिल में एक प्रतीक्षा क्षेत्र, अवलोकन कक्ष और टीकाकरण कक्ष होगा।

25 लाभार्थी हैं – सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता – जो प्रत्येक ड्रिल में मौजूद रहेंगे और टीकाकरण टीम यह बताएगी कि उनका पंजीकरण कैसे किया जाएगा, टीके कैसे दिए जाएंगे और प्रतिकूल घटनाओं के लिए उनकी निगरानी कैसे की जाएगी।

28 और 29 दिसंबर को, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले, गुजरात के राजकोट और गांधीनगर; लुधियाना और पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर और असम के सोनितपुर और नलबाड़ी जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए ड्राई रन आयोजित किया गया था।

Related Articles

Back to top button