25 साल पहले मृत हुई महिला की जमीन का दाखिल खारिज में गड़बड़ी, फर्जीवाडे में शामिल दो तहसील कर्मचारियों को डीएम ने किया निलंबित

News Nasha

उत्तरखंड पौड़ी जिले के एक पटवारी और कानूनगो को मृत महिला की भूमि पर नियम विरूद्ध दाखिल खारिज करवाना भारी पड़ गया। इस फर्जीवाडे में शामिल पटवारी और कानूनगो को जिलाधिकारी के निर्देशों पर निंलंबित कर दिया गया है। पटवारी और कानूनगो ने बिनी किसी जांच पड़ताल के 25 साल पहले मृत हुई महिला की जमीन का दाखिल खारिज कर दिया दूसरे के नाम।

चौबट्टाखाल क्षेत्र के राजस्व उप निरीक्षक सुरेंद्र प्रसाद चमेाली और कानूनगो सुरेंद्र सिंह रावत ने 25 साल पहले मर चुकी महिला की भूमि बिना किसी जांचे के किसी अन्य व्यक्ति के नाम दस्तावेजों में चढवा डाली। नियम विरूध्द हुआ दाखिल खारिज, जब तहसील पहुंची तो एसडीएम ने इस फर्जीवाड़े को पकड लिया और इस गंभीर प्रकरण से जिलाधिकारी को वाकिफ करवाया, ऐसे में इस फर्जीवाडे में शामिल दोनों तहसील कर्मचारियों को जिलाधिकारी ने निलंबित कर दिया है।

दोनों ही कर्मचारियों ने बिना जांच के नियम विरुद्ध दाखिल खारिज करवा डाली और मृत महिला की पुत्री के जीवित होने पर भी उक्त भूमि को महिला के जेठ के बेटे के नाम भूमि की दाखिल खारिज चढवा ली थी। वहीं दोनो कर्मचारियों को निलंबित के बाद अब अलग अलग तहसीलों में संबध्द किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button