पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने की हरिद्वार कुंभ मेले पर समीक्षा बैठक

उत्तराखंड: पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने देहरादून के पुलिस मुख्यालय में यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, एनआईए के अधिकारियों समेत प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के साथ हरिद्वार कुंभ मेले पर समीक्षा बैठक की।

जानकारी हो कि कुंभ को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके बाद मेले की तैयारियों के लिए तेजी से कार्य शुरू होे गया है। मेले में सबसे बड़ी चुनौती वाहनों की पार्किंग और सुरक्षा को लेकर होता है। जानकारी के अनुसार कुंभ मेला 2021 के लिए करीब आठ किमी. की पारी तैयार की जा रही है।

शुक्रवार को उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने देहरादून पुलिस मुख्यालय में यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ के एनआईए के अधिकारियों के साथ बैठक कर रह हैं। जिसमें सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर चर्चा की जा रही है। इससे पूर्व मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुंभ मेला 596 हेक्टेयर क्षेत्र में होगा।

ये भी पढ़े – चक्रीय अर्थव्यवस्था चुनौतियों के समाधान में महत्वपूर्ण: मोदी

वाहनों को व्यवस्थित संचालन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा यातायात प्लान बनेगा। मेलाधिकारी ने कहा कि हरिद्वार आने के कुल 27 मार्ग हैं। इनमें से चार प्रमुख मार्ग दिल्ली-पुरकाजी-हरिद्वार, सहारनपुर-भगवानपुर-हरिद्वार, नजीबाबाद मार्ग और देहरादून मार्ग हैं। इन मार्गों पर आठ किमी के दायरे में आठ पार्किंग बनाई जाएंगी

मेलाधिकारी ने पार्किंग स्थलों से घाटों की दूरी, सहारनपुर, देहरादून, ऋषिकेश, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली आदि जगह से आने और जाने वाले वाहनों की पार्किंग व रूट डायवर्जन को लेकर भी आईजी कुंभ से चर्चा की।

Related Articles

Back to top button