क्या अंग्रेजों ने मुसलमानों को गोहत्या के लिए उकसाया था?

रब का शुक्र अदा कर भाई, जिस ने हमारी गई बनाई.

हममें से ज्यादातर लोग, जिन्होंने मकतबों, मदरसों या घरों में उर्दू पढ़ी है, इस कविता से अच्छी तरह वाकिफ हैं. यह कविता पांच-पुस्तक उर्दू सीखने के पाठ्यक्रम का हिस्सा है, जिसे 19वीं शताब्दी के अंत में इस्माइल मेराठी द्वारा लिखा गया था, जिसका अभी भी उपमहाद्वीप में अनुसरण किया जाता है. यह जिस ओर इशारा करता है, वह है 19वीं शताब्दी के एक मुस्लिम विद्वान द्वारा गायों के प्रति अपार सम्मान. इस कविता सहित उनकी विद्वतापूर्ण रचनाएँ अब एक सदी से भी अधिक समय से उपमहाद्वीप में मुस्लिम संस्थानों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनी हुई हैं.

इस कविता के अलावा, हमें ऐसे सबूत मिलते हैं, जहां मुस्लिम विद्वानों, साथ ही ख्वाजा हसन निजामी, मौलाना मदनी और अन्य जैसे नेताओं ने भारत में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने, या इसके वध से परहेज करने के लिए सक्रिय रूप से अभियान चलाया था. मुस्लिम विद्वानों ने बार-बार तर्क दिया है कि किसी ऐसे जानवर को मारने से बचना चाहिए, जो कानून और व्यवस्था की समस्या पैदा करता है या पड़ोसियों की भावनाओं को ठेस पहुंचाता है.

दारुल उलूम, देवबंद जैसे धार्मिक मदरसों ने इस आशय की अपील एक सदी से भी अधिक समय से की है.

फिर भी, कम जागरूक लोगों में यह भ्रांति है कि गाय की बलि भारतीय मुसलमानों और हिंदुओं के बीच दुश्मनी का मुद्दा रही है. राजनीति से प्रेरित विचारधाराओं ने भी भारतीयों के बीच इस झूठ को आगे बढ़ाया कि दोनों समुदाय हमेशा इस मुद्दे पर आमने-सामने थे. एक इतिहासकार के रूप में, इसे साबित करने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है.

भारतीयों को यह विश्वास दिलाया जाता है कि गाय-संरक्षण आंदोलन मुख्य रूप से मुसलमानों पर लक्षित था, जिनके मुख्य आहार में गोमांस शामिल था. ‘ऐतिहासिक तथ्य’ के नाम पर इससे बड़ा झूठ और कोई नहीं हो सकता. 19वीं शताब्दी के अंत में नामधारी और आर्य समाज के तहत गौ-संरक्षण आंदोलन ने एक जन आंदोलन का रूप ले लिया, जिसका उद्देश्य मुसलमानों को लक्षित करने के बजाय 1857 के राष्ट्रवादी उत्साह को पुनर्जीवित करना था. उस समय के लगभग सभी ब्रिटिश अधिकारियों का मानना था कि आंदोलन की मुस्लिम विरोधी भाषा छलावरण थी और वास्तविक लक्ष्य अंग्रेज थे.

महारानी विक्टोरिया ने 1893 में वायसराय लैंसडाउन को लिखे एक पत्र में आर्य समाज के नेतृत्व में गाय-संरक्षण आंदोलन के बारे में लिखा था, “हालांकि मुसलमानों की गोहत्या को आंदोलन का बहाना बनाया गया है, यह वास्तव में हमारे खिलाफ (अंग्रेज) निर्देशित है.”

ब्रिटिश साम्राज्ञी का पत्र अटकलों के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है. आंदोलन के बारे में उनका ज्ञान खुफिया रिपोर्टों और आधिकारिक संचार पर आधारित था.

1857 में विद्रोह की विफलता के बाद, भारतीयों को विदेशी औपनिवेशिक शक्ति को देश से बाहर करने के लिए एक बेहतर रणनीति की आवश्यकता थी. बीफ एक भावनात्मक रैली का मैदान था और ईस्ट इंडिया कंपनी सेना में विद्रोह के तात्कालिक कारणों में से एक गोमांस से भरे कारतूस के बारे में एक अफवाह थी. 1893 में तैयार किए गए आंदोलन पर एक खुफिया रिपोर्ट में, जनरल सुपरिटेंडेंट डी. एफ मैकक्रैकेन ने टिप्पणी की, “प्राथमिक खतरा यह है कि गौ-संरक्षण प्रश्न एक सामान्य मंच प्रस्तुत करता है, जिस पर किसी भी संप्रदाय के सभी हिंदू, भले ही दूसरे से भिन्न हों प्रश्न, एकजुट हो सकते हैं और कर सकते हैं.”

1857 के विद्रोह के बाद, भविष्य में इस तरह की एक और चुनौती का मुकाबला करने के लिए भारत में यूरोपीय सैनिकों की संख्या में वृद्धि हुई. उदाहरण के लिए, भारतीय मुसलमान, या अन्य लोग जिन्होंने सदियों से जानवरों का मांस खाया, भोजन के लिए विभिन्न जानवरों का वध किया, बकरी, ऊंट, भैंस, भेड़ आदि और गोहत्या ने शायद ही कभी भारत में हिंदू-मुस्लिम संबंधों को तनावपूर्ण बनाया हो. दरअसल, बाबर और अकबर जैसे मुस्लिम शासकों ने हिंदुओं के प्रति सम्मान के संकेत के रूप में गोहत्या को नियंत्रित किया. 1857 में, बहादुर शाह जफर ने दिल्ली में गायों की बलि पर प्रतिबंध लगा दिया, इससे पहले कि उन्हें बाद में अंग्रेजों ने जेल में डाल दिया. लेकिन यूरोपीय सैनिकों के लिए गोमांस उनके मुख्य आहार का हिस्सा था.

बैरिस्टर पंडित बिशन नारायण डार ने अपनी ‘एनडब्ल्यूपी और अवध के हिंदुओं की ओर से अंग्रेजी जनता के लिए अपील’ (1893) में हिंदुओं और मुसलमानों के गो-बलिदान पर संघर्ष के बाद लिखा है कि हिंदू मुस्लिम तनाव कुछ और नहीं, बल्कि अंग्रेजों की शासन नीति का फूट डालने का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि ब्रिटिश शासन से पहले हिंदू और मुस्लिम कभी भी गौ-बलि के लिए नहीं लड़ते थे. अंग्रेजों ने सेना के लिए गोमांस की अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए मुस्लिम कसाईयों को गायों का वध करने के लिए प्रोत्साहित किया. मुसलमानों ने अपने उद्देश्य के लिए गायों को नहीं मारा, लेकिन अंग्रेज गरीब मुसलमानों को गोमांस खाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे.

गोरक्षा आंदोलन के पीछे के असली मकसद के बारे में मुस्लिम, हिंदू, सिख और यूरोपीय लोग स्पष्ट थे. मुसलमान, कम से कम जानकार और धार्मिक विद्वान, गौ-रक्षा आंदोलन के समर्थन में थे. 1893 में, दिल्ली में पुलिस ने एक मुस्लिम सूफी सद्दी द्वारा लिखित गौ पुकार पुष्पावली (गाय की अपील करने वाली कविताएं) नामक नौ पन्नों की पुस्तिका को जब्त कर लिया. गया में मौलवी कमरुद्दीन अहमद 1889 में गौशाला की स्थापना करने वाले महत्वपूर्ण नेताओं में से एक थे.

1880 और 1890 के दशक की शुरुआत में मुसलमानों को भी वाराणसी में आंदोलन में भाग लेते और समर्थन देने का वचन देते हुए पाया गया था. मुसलमानों द्वारा संपादित समाचार पत्र, या जहाँ मुसलमान लिख रहे थे, जैसे फारसी अखबार, अंजुमन-ए-पंजाब, आफताब-ए-पंजाब आदि ने आंदोलन के समर्थन में सक्रिय रूप से अभियान चलाया. फारसी अखबार ने कहा कि हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दुश्मनी अंग्रेजों की बीफ खाने की प्रथा के कारण हो रही थी. हालांकि भारतीय मुसलमान कसाई ब्रिटिश अधिकारियों के आदेश पर गायों का वध करते थे, जो दोनों समुदायों के बीच दरार पैदा करना चाहते थे.

1880 और 1890 के दशक की शुरुआत में, ब्रिटिश अधिकारी छावनियों में अपने सैनिकों के लिए गोमांस की खरीद में समस्या पर रिपोर्ट कर रहे थे. 1891 में, दीनापुर छावनी में कसाइयों को वध के लिए गायों को ले जाने से रोकने वाले गौ-संरक्षण कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने गोलियां चलाईं. बेलगाम, जबलपुर और नागपुर से भी ऐसी ही घटनाएं सामने आई हैं. अधिकारियों को पता था कि एक संयुक्त मजबूत गाय-संरक्षण आंदोलन अंग्रेजों को खाद्य आपूर्ति बंद कर देगा. इसलिए वे कसाईयों को गोहत्या की ओर आकर्षित करने लगे. इसके अलावा, उन्होंने प्रचार शुरू किया, जहां गोहत्या को मुस्लिम अधिकार के रूप में पेश किया गया था, एक ऐसा अधिकार जो पहले कभी नहीं था. ज्यादातर मुस्लिम शासक गायों को मारने से परहेज करते थे. दोनों समुदाय धार्मिक प्रथाओं के लिए परस्पर सम्मान दिखाते हुए एक-दूसरे के साथ सौहार्दपूर्वक रहते थे. सदियों से हिंदू और मुसलमान आमने-सामने रहने के प्रचार ने एक दरार पैदा कर दी, जिसके परिणामस्वरूप कई सांप्रदायिक दंगे हुए और देश का विभाजन हुआ.

गाय-संरक्षण ने इतना बड़ा खतरा पेश किया कि वायसराय ने दिसंबर 1893 में टिप्पणी की कि यह आंदोलन ‘1857 के विद्रोह’ के समान ही खतरनाक था. उनका मानना था कि इस मुद्दे को राष्ट्रवादियों के लिए एक लोकप्रिय अभिव्यक्ति मिली, क्योंकि आंदोलन ने उन्हें लोकप्रिय समर्थन प्रदान किया. राजनीतिक और धार्मिक अब मिश्रित थे और एक बड़ी अपील की. वायसराय ने कहा, “भारत में जिस अशांति और असंतोष को कांग्रेस के आंदोलन में अभिव्यक्ति मिली है, और उनके राजनीतिक संयोजनों में, मुझे डर है, अब और अधिक खतरनाक हो जाएगा कि एक आम जमीन मिल गई है जिस पर शिक्षित हिंदू और अज्ञानी जन अपनी शक्ति को मिला सकते हैं.”

वायसराय की भविष्यवाणी सही साबित हुई. महात्मा गांधी ने कांग्रेस को गौ-रक्षा आंदोलन की पीठ पर सवार होकर एक जन आंदोलन में बदल दिया. उन्होंने 1917 में बिहार से भारत में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. बेतिया, मुजफ्फरपुर और अन्य जगहों पर अपने भाषणों में, गांधी ने कहा कि अंग्रेज अपने उपभोग के लिए हर दिन 30,000 से अधिक गायों को मार रहे थे. उनके अनुसार, मुसलमान कभी-कभी गोमांस खाते थे, जबकि यह अंग्रेजों का मुख्य आहार था और भारत अपनी गायों को बचाकर ही अपना सम्मान हासिल करेगा.आश्चर्य है कि भाषा ने जनता को आकर्षित किया. मुस्लिम विद्वानों ने गांधी और उनके गोरक्षा आंदोलन का समर्थन किया. यहां तक कि वर्तमान समय में भी मुस्लिम नेताओं का मत है कि जिस समाज में लाखों गायों की पूजा की जाती है, वहां गाय की बलि नहीं दी जानी चाहिए और जिन राज्यों में गोहत्या पर प्रतिबंध है, वहां मुसलमान इस प्रथा में शामिल नहीं होते हैं. फिर भी, विदेशी शासन के हैंगओवर में रह रहे औपनिवेशिक शासन के क्षमाप्रार्थी अब भी चाहते हैं कि हम यह मानें कि मुसलमान अपने हिंदू भाइयों या बहनों की धार्मिक भावनाओं का अनादर करके गायों का वध करना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button