मकर संक्रांति के उत्सव पर हर की पौडी में श्रद्धालुओं ने किया स्नान

तीर्थ नगरी हरिद्वार में मकर संक्रांति पर्व गुरुवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और उत्तर भारत सहित विभिन्न प्रांतों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने कोरोना महामारी के बीच सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए स्नान किया।
जिला प्रशासन एवं मेला प्रशासन ने आज के इस नाहन को देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए थे।

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि मेले को देखते हुए लोगों को आपस में दूरी और मास्क पहनने के निर्देश दिए थे साथ ही हरिद्वार के सभी प्रवेश नाको पर यात्रियों का पंजीकरण के साथ-साथ उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई ।

 Haridwar

Haridwar

मकर संक्रांति पर्व भगवान सूर्य के उत्तरायण तथा मकर राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता है एक दिन स्नान के साथ साथ दान आदि का भी काफी महत्व है श्रद्धालु आज के दिन तिल गुड़ का खिचड़ी का दान करते हैं। आज मौसम का हालांकि मिजाज अच्छा होने के कारण सुबह से ही धूप खिलनी शुरू हो गई थी हालांकि तापमान में अभी भी कमी बनी हुई है इसके बावजूद कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु हर की पौड़ी पहुंचने शुरू हो गए थे और श्रद्धालुओं ने वहां पर स्नान का आनंद लिया ।

गौरतलब है कि इस वर्ष महाकुंभ का भी आयोजन होना है इसमें 11 मार्च को पहला बड़ा शाही स्नान होगा जबकि मुख्य स्नान 14 अप्रैल वैशाखी पर्व को को होगा। मेला पुलिस ने भी आज के स्नान को कुंभ मेला किसानों की पूर्वाभ्यास के तौर पर लिया लिहाजा जगह-जगह बैरिकेड लगाकर भीड़ को नियंत्रण करने का भी काम किया ।

साथ ही मेले के लिए आई पुलिस बल को मेले की ड्यूटी पर लगाया गया था ताकि आगामी कुंभ मेले में आने वाली भीड़ को नियंत्रण करने के लिए यहां तैनात पुलिस बल को भी अभ्यास मिले।

Related Articles

Back to top button