संजय निषाद की मांग, पूर्वांचल एक्सप्रेस का नाम बदलकर होगा निषाद राज

उत्तर प्रदेश और दक्षिण भारत के राज्यों के लिए निषादराज एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की मांग

लखनऊ: निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग के मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने सोमवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश और दक्षिण भारत के राज्यों के लिए निषादराज एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की मांग की है। इसके साथ ही लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, मिर्जापुर, वाराणसी सहित प्रदेश के दूसरे शहरों से प्रयागराज के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की मांग की है। संजय निषाद ने बताया कि रेल मंत्री ने आश्वस्त किया है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस का नाम बदलकर निषाद एक्सप्रेस किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर साल की भांति इस बार भी आगामी छह अप्रैल को संगम नगरी प्रयागराज में श्रृंगवेरपुर धाम पर भव्य निषादराज जयंती मनाई जाएगी।

कई राज्यों से कार्यकर्ता व निषाद समाज के लोग पहुंचेंगे

इसमें शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश सहित, उत्तर भारत के कई राज्यों से कार्यकर्ता व निषाद समाज के लोग पहुंचेंगे। कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शिरकत करेंगे। संजय निषाद ने बताया कि मछुआ समाज की मांग रही है कि संगम नगरी प्रयागराज जाने वाली व दक्षिण भारत के राज्यों की प्रमुख ट्रेनों का नाम बदलकर महाराज निषाद राज एक्सप्रेस किया जाए। इससे निषाद समुदाय के साथ ही अन्य समाज के लोग अपने को गैरवान्वित महसूस करेंगे। इसके साथ ही मछुआ समुदाय का गौरवशाली इतिहास लोगों के बीच में पहुंचाया जा सकेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस को निषाद एक्सप्रेस के नाम

रेल मंत्री से मुलाकात के बाद उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस को निषाद एक्सप्रेस के नाम से चलाने का आश्वासन दिया है। इसके साथ ही रमचौरा रेलवे स्टेशन के विकास व राष्ट्रीय स्तर का दर्जा देने की मांग को मान लिया है। क्षेत्र में रेलवे अंडर ब्रिज बनाने की मांग की गई है। संजय निषाद ने रेल मंत्री से मांग की है कि आगामी छह अप्रैल को निषादराज जयंती के मौके पर उत्तर प्रदेश विशेषकर पूर्वांचल से मछुआ समाज के श्रृंगवेरपुर धाम पहुंचेंगे। अत: सुगम यातायात उपलब्ध कराने के लिए गोरखपुर-प्रयागराज, लखनऊ-प्रयागराज, कानपुर-प्रयागराज, मिर्जापुर-प्रयागराज, वाराणसी-प्रयागराज के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएं।

Related Articles

Back to top button