दिल्‍ली मेट्रो ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब लंबी लाइन से मिलेगा ‘छुटकारा’

नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro News) ने रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को एक बड़ी राहत दी है. दरअसल डेढ़ साल बाद यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त गेट खोले गए हैं, ताकि स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन न लगे. इसके साथ दिल्‍ली मेट्रो स्टेशनों पर मौजूदा समय में 61.69 फीसद गेट खुल गए हैं, लेकिन इसके बाद भी करीब 92 स्टेशन ऐसे हैं जहां पर एक गेट ही खुलता है.

बता दें कि यह गेट पिछले साल मार्च में कोरोना की पहली लहर के दौरान बंद किए गए थे. यही नहीं, कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए उस वक्‍त 48 दिन मेट्रो का परिचालन भी बंद रहा था. इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर में भी मेट्रो को बंद किया गया था. इसके बाद से मेट्रो लगातार यात्रियों की परेशानी को देखते हुए राहत भरे कदम उठा रहा है.

कोरोना से बचाव के लिए मेट्रो ने किया ये काम
कोरोना के मामले कम होने के बाद दिल्‍ली मेट्रो का इस साल सात जून से परिचालन शुरू हुआ. इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम के पालन के कारण एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था थी. वहीं, दिल्ली मेट्रो के कुल 253 मेट्रो स्टेशनों पर 257 गेट ही खोले गए थे. इस वजह से मेट्रो स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइनें लगती थीं.हालांकि जुलाई के अंत तक 332 गेट खोल दिए गए थे, तो अभी बैठने की पूरी क्षमता के साथ मेट्रो के परिचालन का प्रविधान है. साफ है कि इस वक्‍त मेट्रो में खड़े होकर भी सफर कर सकते हैं, लेकिन सुबह और शाम एंट्री गेट पर लंबी कतारें दिख रही हैं.

अब खुले 414 गेट
दिल्ली मेट्रो रेल निगम के मुताबिक, अब स्टेशनों पर 414 गेट खोल दिए गए हैं, लेकिन डीएमआरसी की वेबसाइट पर 274 गेट ही खुले होने की जानकारी दी गई है. यही नहीं, यात्री डीएमआरसी की वेबसाइट पर जाकर किस स्टेशन पर कितने नंबर का गेट खुला है, इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं. जबकि इन दिनों लगातार मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है. वैसे कोरोना की पहली लहर से पहले प्रति दिन 30 लाख और दूसरी लहर के बाद 10 लाख लोग रोजाना यात्रा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button