राजधानी दिल्ली में आज से सस्ती मिलेगी शराब, 70 फ़ीसदी कोरोना फीस हटी, 5% बड़ा वेट

आज से राजधानी दिल्ली में शराब सस्ती हो जाएगी। कोरोना वायरस के बढ़ जाने से देश में लगे लॉक डाउन में जब शराब शुरू की गई थी तो उस समय शराब की दुकानों पर भारी संख्या में भीड़ उमड़ने लगी थी। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फ़ीसदी कोरोना फीस लगा दी थी। जिसके बाद से ही शराब महंगी हो गई थी। ऐसे में आज से राजधानी दिल्ली में शराब सस्ती हो रही है। हालांकि दिल्ली सरकार अब शराब पर 5 फ़ीसदी वेट बढ़ा रही है। आज से जो शराब मिलेगी उस पर 5 फ़ीसदी वेट बढ़ेगा।

बता दें कि जहां अब तक शराब पर 20 फ़ीसदी बेड लगता था अब 25 फ़ीसदी वेट लगेगा। दिल्ली सरकार ने लॉक डाउन 3 के दौरान शराब की बिक्री शुरू की थी। 4 मई से दुकानों पर भीड़ उमड़ने लगी थी। जिसके बाद कोरोना फीस लगा दी गई थी। उस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका डाली गई थी जिस याचिका में लिखा था कि दिल्ली में शराब बंद की जाए। हालांकि दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी दिल्ली में शराब बंद करने से इनकार कर दिया था। हाई कोर्ट ने दिल्ली में शराब की दुकानों को बंद करने से जुड़ी याचिका पर कहा कि राज्य और केंद्र सरकार इस मामले में खुद निर्णय ले फिलहाल कोर्ट इस मामले में निर्णय लेने के पक्ष में नहीं है।

हालांकि हाईकोर्ट ने दिल्ली और केंद्र सरकार को कहा था कि शराब की बिक्री के दौरान भीड़ ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। सरकारी जिम्मेदारी का गंभीरता से पालन करें। कोरोना वायरस को देखते हुए कोर्ट ने यह फैसला किया था। दिल्ली में शराब पर कोरोना फीस लगाने का मकसद शराब की दुकानों पर इस तरह से जो भीड़ लग रही थी वह कम करना था। इस सब के बाद हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में शराब पर कोरोना सेस लगा दी गई थी।

Related Articles

Back to top button