वायु प्रदूषण: दिल्ली ने निर्माण पर से प्रतिबंध हटाया; 24 नवंबर को स्कूल फिर से खोलने का आह्वान

दिल्ली सरकार ने हवा की गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है।

 

नई दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने हवा की गुणवत्ता में सुधार और श्रमिकों को होने वाली असुविधा को देखते हुए निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है.

राय ने यह भी कहा कि सरकार बुधवार को एक समीक्षा बैठक के दौरान स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने और सरकारी कर्मचारियों के लिए घर से काम करने पर फैसला करेगी।

उन्होंने कहा, “हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि क्या स्थिति में सुधार जारी रहने पर गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले सीएनजी से चलने वाले ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जा सकती है।”

दिल्ली सरकार ने रविवार रात वायु प्रदूषण से निपटने और इसके स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों के लिए गैर-जरूरी सामान और वर्क फ्रॉम होम ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 26 नवंबर तक बढ़ा दिया।

“कुछ समय के लिए, वायु गुणवत्ता सूचकांक 600 – अंक से ऊपर रहा।

हालांकि, वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों और हवा के पैटर्न में बदलाव के परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे गिरावट आई है।”

राय ने कहा, “हवा की गुणवत्ता में सुधार और श्रमिकों को होने वाली असुविधा को देखते हुए, हमने निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। हालांकि, सरकार सभी एजेंसियों द्वारा धूल नियंत्रण उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी करना जारी रखेगी,” राय ने कहा। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में।

उन्होंने कहा कि 585 निगरानी दल निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं।

राय ने चेतावनी दी, “अगर कोई एजेंसी धूल नियंत्रण मानदंडों का उल्लंघन करती हुई पाई जाती है, तो सरकार काम बंद कर देगी और बिना किसी सूचना के जुर्माना लगाएगी।”

मंत्री ने कहा कि सरकार ने सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 1,000 निजी सीएनजी संचालित बसें किराए पर ली हैं।
इन पर “प्रयावरण बस सेवा” लिखा होगा और लोग इन पर डीटीसी बसों की तरह यात्रा कर सकते हैं।

सोमवार को राजधानी में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं चलीं, जिससे प्रदूषक फैल गए और हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार दोपहर 1 बजे 307 था, जो रविवार को शाम 4 बजे 349 था।

Related Articles

Back to top button