चीनी नाकेबंदी के बाद फिलीपींस ने नावों को फिर से तैनात किया

फिलीपींस का कहना है कि शोल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेष आर्थिक क्षेत्र में है, लेकिन चीन जोर देकर कहता है कि पानी पर उसकी संप्रभुता है

 

 

 

फिलीपीन सेना ने 22 नवंबर को दक्षिण चीन सागर में एक विवादित शोल की रक्षा करने वाले फिलिपिनो मरीन को भोजन प्रदान करने के लिए दो आपूर्ति नौकाओं को फिर से तैनात किया, जब चीनी तट रक्षक ने पिछले हफ्ते एक हमले में नावों को जबरन दूर करने के लिए पानी के तोपों का इस्तेमाल किया, जिससे गुस्से में निंदा हुई और मनीला से चेतावनी

रक्षा सचिव डेल्फ़िन लोरेंजाना ने कहा कि नौसेना कर्मियों को लेकर लकड़ी के पतवार वाली दो नावें पश्चिमी पालावान प्रांत से निकली हैं और रात भर की यात्रा के बाद दूसरे थॉमस शोल में नौसेना के जहाज पर तैनात नौसैनिकों तक पहुंचनी चाहिए। श्री लोरेंजाना ने कहा कि नौकाओं को मनीला में चीन के राजदूत के अनुरोध के अनुसार नौसेना या तट रक्षक द्वारा एस्कॉर्ट नहीं किया जा रहा है, उन्होंने कहा, उन्होंने सप्ताहांत में बातचीत में उन्हें आश्वासन दिया कि नौकाओं को फिर से अवरुद्ध नहीं किया जाएगा।

रक्षा प्रमुख ने कहा कि एक नौसेना का विमान फिर भी सुदूर तट के ऊपर से उड़ान भरेगा, जो कि एक साल के क्षेत्रीय गतिरोध में चीनी निगरानी जहाजों से घिरा हुआ है, जब फिलिपिनो नौकाएं उस तक पहुंचती हैं। फिलीपींस का कहना है कि शोल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेष आर्थिक क्षेत्र में है, लेकिन चीन जोर देकर कहता है कि पानी पर उसकी संप्रभुता है।

“चीनी राजदूत ने मुझे आश्वासन दिया कि उन्हें बाधित नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्होंने अनुरोध किया कि कोई अनुरक्षण नहीं होना चाहिए,” श्री लोरेंजाना ने संवाददाताओं से कहा। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें उम्मीद है कि जहाजों को अवरुद्ध नहीं किया जाएगा, उन्होंने जवाब दिया, “हम देखेंगे।”

दो चीनी तट रक्षक जहाजों ने 16 नवंबर को दो फिलिपिनो नौकाओं को अवरुद्ध कर दिया और एक तीसरे तट रक्षक जहाज ने नावों पर पानी की उच्च दबाव वाली धाराओं को छिड़कने के बाद सरकार ने चीन को अपनी “आक्रोश, निंदा और विरोध” से अवगत कराया, जिसे मजबूर किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि शोल की रखवाली करने वाले नौसैनिकों को भोजन पहुंचाने के अपने मिशन को रद्द करने के लिए।

फिलीपीन के विदेश सचिव तेओदोरो लोक्सिन जूनियर ने बीजिंग के जहाजों को पीछे हटने का आदेश दिया और चीन को चेतावनी दी कि मनीला की आपूर्ति नौकाओं को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक पारस्परिक रक्षा संधि द्वारा कवर किया गया है। वाशिंगटन ने बाद में कहा कि यह फिलीपींस द्वारा “इस वृद्धि का सामना करने के लिए खड़ा था जो सीधे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा है,” और दोहराया “दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के सार्वजनिक जहाजों पर एक सशस्त्र हमला अमेरिकी पारस्परिक रक्षा प्रतिबद्धताओं को लागू करेगा” 1951 यूएस-फिलीपींस आपसी रक्षा संधि।

बीजिंग में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने फिलीपीन के विरोध का जवाब देते हुए कहा कि चीन के तट रक्षक ने चीनी संप्रभुता को बरकरार रखा था जब फिलीपीन जहाजों ने बिना अनुमति के रात में चीनी जल में प्रवेश किया था।

सामरिक जलमार्ग में लंबे समय से चल रहे क्षेत्रीय विवादों में यह नवीनतम भड़कना था, जहां चीन, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के अतिव्यापी दावे हैं। चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है और तनाव को बढ़ाते हुए अपने दावे को पुख्ता करने के लिए सात शोलों को मिसाइल-संरक्षित द्वीप ठिकानों में तब्दील कर दिया है।

फिलीपीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर्मोजेनेस एस्पेरन ने कहा कि हाल के हफ्तों में शोल और थिटू के आसपास चीनी निगरानी जहाजों की संख्या में खतरनाक रूप से वृद्धि हुई है, जो दक्षिण चीन सागर के सबसे गर्म क्षेत्र में स्प्रैटली द्वीपसमूह में एक बड़ा फिलीपीन-कब्जे वाला द्वीप है।

फिलीपीन के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि चीन ने हाल ही में फिलीपींस को अपने नौसेना के जहाज बीआरपी सिएरा माद्रे को हटाने के लिए अपने आह्वान को नवीनीकृत किया है, जिसे फिलिपिनो मरीन ने एक चौकी के रूप में इस्तेमाल किया है, और चीनी मदद की पेशकश की है। सार्वजनिक रूप से संवेदनशील मुद्दा

लेकिन फिलीपीन सरकार ने कहा है कि वह कभी भी शोल से पीछे नहीं हटेगी और संयुक्त राष्ट्र समर्थित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता पैनल द्वारा 2016 के एक फैसले का हवाला दिया जिसने चीन के ऐतिहासिक दावों को लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर में अमान्य कर दिया। चीन ने खारिज कर दिया है और सत्तारूढ़ की अवहेलना करना जारी रखता है।

फिलीपीन सेना ने जानबूझकर अपने दावे को मजबूत करने के लिए 1999 में जलमग्न शोल में अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए द्वितीय विश्व युद्ध के युद्धपोत सिएरा माद्रे को घेर लिया। सिएरा माद्रे अब प्रभावी रूप से एक जहाज़ की तबाही है लेकिन फिलीपीन सेना ने इसे निष्क्रिय नहीं किया है। यह जंग से घिरे जहाज को सरकार का विस्तार बनाता है और इसका मतलब है कि जहाज पर कोई भी हमला फिलीपींस के खिलाफ हमले के समान है।

फिलीपीन के एक सीनेटर, पैनफिलो लैक्सन ने कहा कि उन्होंने 20 नवंबर को थिटू के लिए उड़ान भरी थी और उनके जेट को चीनी तट रक्षक से एक रेडियो संदेश प्राप्त हुआ था जिसमें उन्होंने दूर रहने की चेतावनी दी थी। श्री लैक्सन, जो अगले साल के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ रहे हैं, ने कहा कि वह और उनके साथी द्वीप पर उतरे, जहां उन्होंने तीन फिलीपीन झंडे लगाए और एक ध्वजारोहण समारोह का नेतृत्व किया, जबकि चीनी तट रक्षक जहाजों ने पास में गश्त की।

“यह मेरा देश है, उनका नहीं। उनके पास कोई अधिकार नहीं था,” श्री लैक्सन, एक पूर्व राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने कहा।

Related Articles

Back to top button