सभी सरकारी-प्राइवेट स्‍कूलों को दिल्‍ली सरकार का आदेश, छात्रों को देना होगा Admission Certificate

नई दिल्‍ली. राजधानी के सभी सरकारी, प्राइवेट या सरकारी सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों को अब दाखिला प्रमाण पत्र देना अनिवार्य कर दिया गया है. दिल्‍ली सरकार के डायरेक्‍टर ऑफ एजुकेशन (DoE) की ओर से दिल्‍ली के सभी स्‍कूलों के लिए सर्कुलर जारी किया गया है. जिसमें सभी स्‍कूलों को आदेश दिया गया है कि वे छात्रों के दाखिले के बाद दो दिन के भीतर उन्‍हें दाखिला प्रमाण पत्र (Admission Certificate) दें.

दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से यह सर्कुलर दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High court) में इस संबंध में डाली गई याचिका पर सुनवाई और हाईकोर्ट के आदेश के बाद जारी किया गया है. इसमें दिल्‍ली राज्‍य के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्‍त और गैर सहायता प्राप्‍त स्‍कूल, एमसीडी या एनडीएमसी के स्‍कूल, दिल्‍ली कंटेनमेंट बोर्ड के स्‍कूलों को निर्देश दिया गया है कि दाखिला देने के तुरंत बाद दो कार्यकारी दिनों के अंदर एडमिशन सर्टिफिकेट देना होगा.

डीओई की ओर से कहा गया है कि स्‍कूल छात्रों को ये सर्टिफिकेट ईमेल, एसएमएस, व्‍हाट्सएप या किसी भी अन्‍य इलेक्‍ट्रोनिक सेवा के अलावा स्‍पीड पोस्‍ट या रजिस्‍टर्ड पोस्‍ट से भेज सकते हैं.इसके अलावा डीओई ने सरकारी, गैर सरकारी और सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों के लिए एक ऑटो जेनरेटेड सेंट्रलाइज्‍ड मैसेजिंग सिस्‍टम भी विकसित किया है. जिसके द्वारा छात्रों को दाखिला लेने के बाद तत्‍काल ही एक कन्‍फर्मेशन मैसेज उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

लंबी लड़ाई के बाद जारी हुआ आदेश 

अबता दें कि 27 जून को डीओई को इस मामले में दिल्‍ली हाईकोर्ट की अवमानना को लेकर नोटिस भेजा गया था. एजुकेशन एक्टिविस्‍ट और एडवोकेट अशोक अग्रवाल ने राजधानी के स्‍कूलों को जरूरी सर्कुलर न जारी करने को लेकर लीगल नोटिस भेजा था साथ ही कानूनी कदम उठाने की भी बात कही थी. जिसके बाद हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के बाद अब डीओई की तरफ से यह सर्कुलर जारी किया गया है.

गौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस नज्‍मी वजीरी ने 19 फरवरी 2021 को एक मामले की सुनवाई के दौरान दिल्‍ली सरकार के एजुकेशन डिपार्टमेंट (Education Department) को एक सर्कुलर जारी करने के निर्देश दिए थे. जिसमें कहा गया था कि इस सर्कुलर के जारी होने के बाद स्‍कूल दिल्‍ली सरकार के स्‍कूल छात्रों को दाखिला देने के दो दिन के अंदर एडमिशन सर्टिफिकेट (Admission Certificate) देंगे.

Related Articles

Back to top button