मोचा तोफान ले सकता है नया रूप, बंगाल में अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात मोचा के आज दक्षिण पूर्व और बंगाल की मध्य खाड़ी के आस-पास के इलाकों में एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं। जिसके चलते राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल के दीघा में आठ टीमों और 200 बचावकर्मियों को तैनात किया है।

गुरमिंदर सिंह, कमांडेंट ने कहा, (दूसरी बटालियन, एनडीआरएफ) भविष्यवाणियों के अनुसार, “चक्रवात मोचा 12 मई को एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत ही गंभीर चक्रवात में परिवर्तित हो जाएगा, हमने क्षेत्र में आठ टीमों और 200 बचावकर्ताओं को तैनात किया है और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर हैं,”

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD), जो चक्रवाती तूफान की बारीकी से निगरानी करता है, ने कहा कि चक्रवात मोचा रविवार तक एक गंभीर चक्रवात में बदल जाएगा और कॉक्स बाजार के पास बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्र के लिए 1.5-2 मीटर की तूफानी लहर की भविष्यवाणी की।

अधिकारियों ने कहा कि मौसम कार्यालय ने मछुआरों और यात्रियों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने के लिए कहा है, उन्होंने कहा कि आपातकालीन संचालन केंद्र किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

मौसम एजेंसी ने कुछ पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम प्रणाली के प्रभाव में, त्रिपुरा और मिजोरम में कल से भारी वर्षा होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में भी रविवार को अलग-अलग स्थानों पर बारिश होगी। कॉफी उत्पादन के लिए जाने जाने वाले देश में मछली पकड़ने वाले एक छोटे से गाँव के आधार पर यमन द्वारा ‘मोचा’ नाम सुझाया गया है। मौसम के पूर्वानुमानकर्ता भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक उष्णकटिबंधीय चक्रवात को एक नाम देते हैं।

Related Articles

Back to top button