महाराष्ट्र के 4 जिलों में शुरू हुआ Covid Vaccine का ड्राई रन

Corona वायरस टीकाकरण के बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के जल्द शुरू होने की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार से इसके लिए ड्राई रन लॉन्च कर दिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा पिछले महीने टीकाकरण के लिए गहन प्रशिक्षण लेने के बाद जालना, नंदुरबार, नागपुर और पुणे के कई स्थानों पर ड्राई रन किए जाएंगे। ड्राई रन का मतलब है कि बिना वैक्सीन लगाए उस पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा, जो टीकाकरण के लिए की जानी है। ड्राई रन के जरिए टीकाकरण प्रकिया की जांच की जाती है कि पूरा सिस्टम सही से काम कर रहा है या नहीं। और टीकाकरण अभीयान में आगे आनी वाली सारी समस्याओं का पहले ही हल खोजा जाता है, ताकि टीकाकरण के समय किसी सामस्या का सामना ना करना पड़े।

टोपे ने कहा कि विशेषज्ञों को सुरक्षा को लेकर डर है क्योंकि वायरस का नया स्ट्रेन आ चुका है। उन्होंने कहा, “लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि टीकाकरण का मतलब यह नहीं है कि वे कोरोनावायरस से सुरक्षित हैं और वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना छोड़ सकते दें। उन्हें अभी भी मास्क, स्वच्छता, सोशल डिस्टेंसिंग आदि मानदंडों का पालन करना होगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या लोगों को कोवैक्स फ्री में मिलेगा या इसके लिए शुल्क लिया जाएगा, इस पर मंत्री ने कहा कि इसका निर्णय केंद्र सरकार लेगी।

टोपे ने यहां एक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया और डॉक्टरों, नर्सों, डमी मरीजों, पहचान प्रक्रिया, मुख्य टीकाकरण कक्ष, टीकाकरण के बाद होने वाली किसी समस्या की जांच के लिए तैयार किए गए प्रतीक्षालय, ऐसी स्थितियों से निपटने की तैयारियों का भी जायजा लिया।

वर्तमान में देश में सबसे ज्यादा मामले और मौतें महाराष्ट्र में सामने आईं हैं। वहीं पुणे देश के सबसे खराब हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है।

Related Articles

Back to top button