Covid-19: जाने वैक्सीन की रेस में कौन सा देश हैं सबसे आगे…..

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से पूरी दुनिया को बचाने वाली वैक्सीन का हर किसी को अब बेसब्री से इंतजार है। कई एक्सपर्ट की बात करे तो उनका यह दावा है की इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन देश में आ सकती है।
हालांकि वैक्सीन (Vaccine) में साइड इफेक्ट की वजह से कई बार कंपनियों को झटका भी लग चूका है। ऑक्सफोर्ड और जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की वैक्सीन के साथ ऐसा एक बार हो चुका है।

चलिए आइए आपको पूरी दुनिया में वैक्सीन की लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताते हैं।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, इस वक्त पुरे विश्व में 154 वैक्सीन पर क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। इनमें तकरीबन 44 ऐसी वैक्सीन हैं, जो Human trial तक पहुंच चुकी हैं।

विश्व में कोरोना वैक्सीन की रेस में चीन की तीन कंपनियां इस वक्त सबसे आगे चल रही है। चीन की इन तीन लैब्स में वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण पर चल रहा है। पहला सिनोवाक (China), दूसरा सिनोफार्म (Wuhan) और तीसरा सिनोफार्म (Beijing) तीनों ही कंपनियां वैक्सीन ट्रायल के तीसरे चरण पर है। इनमें से दो कंपनियों ने तो देश के तमाम कर्मचारियों और हेल्थ केयर वर्कर्स को ये वैक्सीन जुलाई में ही देना शुरू कर दिया गया था। वही बात करे वैक्सीन के side effects की तो अभी तक इन कंपनियों के वैक्सीन का कोई बड़ा साइड इफेक्ट भी सामने नहीं आया है।

 

Related Articles

Back to top button