केरल में बर्बाद हुई कोरोना की वैक्सीन, अब स्वास्थ्य मंत्री ने दी सफाई

सरकार पूरे जोर शोर से कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रही है. वहीँ कोरोना वैक्सीन बर्बाद होने की ख़बरें भी लगातार आ रही. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Veena George) ने शुक्रवार को ने उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसमें दस लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक के बर्बाद होने की बात कही गई थी।

केरल में नहीं बर्बाद हुई वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज ने कहा,’रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में वैक्सीन की बर्बादी हुई है जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। जिसे राज्य में मौजूद वैक्सीन के स्टॉक की जानकारी है वह आसानी से सच्चाई का पता लगा सकता है। आज की तारीख में राज्य में 4.5 लाख खुराकें मौजूद हैं। हर दिन औसतन 2.5 लाख खुराकें दी जा रहीं हैं और इसलिए इतनी खुराकें दो दिन में ही खत्म हो जाएंगी।’

रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने 15, 16 और 17 तारीख को राज्य को वैक्सीन की अधिकतम खुराकें मिलीं। उन्होंने बताया, ‘इन तीन दिनों में हमें 11,99,530 खुराकें मिली और 16 से 22 तारीख के बीच 13,47,811 लोगों ने खुराकें ली।

इस तरह वैक्सीन की बर्बादी का कोई सवाल ही नहीं उठता।’ उन्होंने कहा, ‘केरल इस बात के प्रति पूरी तरह सतर्क है कि एक भी खुराक बर्बाद न जाए। यहां तक कि मिलने वाली खेप में जो अतिरिक्त खुराकें होती हैं हम उसे भी उपयोग करते हैं।’ साथ ही उन्होंने केंद्र से उम्मीद जताई कि वैक्सीन की अगली खेप जल्द से जल्द राज्य को मिले।

Related Articles

Back to top button