कोरोना ने एक बार फिर यूपी में बरपाया कहर, योगी सरकार की बढीं मुश्किलें व फेस मास्क किया जरुरी

कोरोना ने एक बार फिर यूपी में बरपाया कहर, योगी सरकार की बढीं मुश्किलें

लखनऊ: एक बार फिर से कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है. यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. यूपी सरकार ने देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे गाजियाबादगौतमबुद्ध नगर के अलावा हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत व लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना जरुर कर दिया है. इसके साथ सीएम योगी ने अधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल पर फोकस करने के लिए कहा है, ताकि कोरोना की चौथी लहर की संभावना को पहले ही रोका जा सके. बता दें कि इस समय कोरोना का नया वेरिएंट देशभर में पैर पसार रहा है.

ऐसे में  यूपी सरकार की तरफ से जारी आदेशों के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर से जुड़े यूपी के सभी जिलों के साथ राजधानी लखनऊ में फेस मास्‍क लगाना जरूरी किया गया है. देश की राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना के केस बढ़ने का असर गाजियाबाद व गौतम बुद्ध नगर में दिखने लगा है. जबकि पिछले कुछ दिनों से लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. यूपी सरकार ने कोविड-19 के मामलों में गिरावट होने के मद्देनजर इस महीने के शुरू में मास्क लगाने से छूट दे दी थी.

नोएडा स्वास्थ्य विभाग ने उठाया ये बड़ा कदम

वहीं यूपी के अलावा  कोरोना ने आम लोगों के साथ गाजियाबाद व नोएडा के कई स्‍कूलों के बच्‍चों को भी अपनी चपेट में ले लिया है. जिसकी वजह से कुछ स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. वहीं, गाजियाबाद व नोएडा में अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं. इतना ही नहीं गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कोरोना लक्षण वाले बच्चों को स्कूल नहीं भेजने का आदेश दिया है. इसके साथ कहा गया है कि अब तक कोरोना की चपेट में आए बच्चों के फेफड़ों में इन्फेक्शन नहीं मिला है, लेकिन सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. जबकि स्वास्थ्य विभाग ने एक नंबर 1800492211 जारी किया है, जिस पर कोरोना के लक्षण मिलते ही जानकारी देने का आग्रह किया गया है. यही नहीं, सभी स्कूल व कॉलेजों में कोरोना हेल्प डेस्क जरूरी कर दी गई है.

एनसीआर में बढ़ रहे कोविड के मामले

बता दें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में कोविड के 65 व गाजियाबाद में 20 नए मरीज मिले हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी 10 नए मरीज पाए गए हैं. वैसे यूपी में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 115 मरीज सामने आए हैं. हालांकि इस दौरान 29 लोग ठीक हुए हैं. इससे पहले 135 मामले सामने आए थे. वहीं, सीएम योगी ने यह भी आदेश दिए हैं कि एनसीआर के जनपदों में कोविड रोधी टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर उन्हें टीका लगाया जाए. इसके साथ ही जिनमें कोविड के लक्षण दिखाई दें उनकी तत्काल जांच कराई जाए.

Related Articles

Back to top button