COVID की चौथी लहर की ओर बढ़ चुका है कोरोना, नाखूनों में भी दिख रहे ये 7 अजीबो-गरीब लक्षण

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है । देश में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोरोना के कुल 8,329 नए मामले सामने आए।

Corona has moved towards the fourth wave of COVID कोविड नाखून लक्षण : कई शोधों में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस उंगली और पैर के नाखूनों को प्रभावित करता है। खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ अब कोरोना के लक्षण नहीं हैं। अब अगर आपको उंगलियों या पैर की उंगलियों में कोई बदलाव या मलिनकिरण दिखाई देता है, तो तुरंत कोरोना की जांच करवाएं।

Corona has moved towards the fourth wave of COVID:-

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है । देश में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोरोना के कुल 8,329 नए मामले सामने आए। पिछले कुछ दिनों से हर दिन करीब दो हजार नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

इस बढ़ते मामले को कोरोना की चौथी लहर के तौर पर देखा जा रहा है. देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या हाल ही में बढ़कर 4,32,13,435 हो गई है और अब तक कुल 5,24,757 लोगों की मौत हो चुकी है।
इस बार कोरोना के कई रूप देखे गए हैं, जिनमें सबसे विनाशकारी ओमिक्रॉन BA.4 और BA.5 (Omicron BA.4 or BA.5) की पनडुब्बी हैं।के माध्यम से हो रहा है कोरोना का रूप बदलने से इसके लक्षण भी बदल गए हैं।

खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ अब सिर्फ कोरोना के लक्षण नहीं रह गए हैं। ध्यान रहे कि कोरोना अब न केवल फेफड़ों को प्रभावित करता है बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है।
मरीजों में कोरोना के कई अजीबोगरीब लक्षण देखने को मिल सकते हैं, लेकिन एक लक्षण ऐसा भी होता है जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता। यह लक्षण उंगलियों या नाखूनों से जुड़ा होता है। कई शोधों में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस उंगलियों और पैर के नाखूनों को प्रभावित करता है। यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको परीक्षण करवाना चाहिए।

कोरोना नाखूनों को कैसे प्रभावित करता है :-
एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना के 20% मरीजों में त्वचा संबंधी विकार होते हैं। संक्रमण से पीड़ित कई रोगियों में नाखून असामान्यताएं पाई जाती हैं। लगभग 61 शोध अध्ययनों में यह दावा किया गया है। संक्रमण के बाद रोगियों में नाखून पर चिलब्लेन जैसे घावों की पुष्टि हुई है। ल्यूकोनीशिया भी कई मरीजों में पाया गया है।

नाखूनों में दिख रहे कोरोना के लक्षण:-

  • नाखूनों और पैर की उंगलियों पर खांचे के निशान
  • सभी नाखूनों पर सफेद रेखाएं
  • नाखून नारंगी हो जाते हैं
  • नाखूनों पर लाल निशान
  • उंगलियों और पैर की उंगलियों में जलन और खुजली
  • पैर की उंगलियों में झुनझुनी

इन बातों का रखें ध्यान:-

हालांकि, अध्ययनों ने अभी तक नाखूनों पर इस प्रकार के लाल-नारंगी निशान के कारण की पुष्टि नहीं की है, लेकिन संक्रमण के दौरान रक्त वाहिकाओं को नुकसान एक कारक हो सकता है। दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि संक्रमण के कारण नाखूनों पर रक्त के छोटे-छोटे थक्के बन जाते हैं, जिससे नाखूनों का रंग बदल जाता है।

Related Articles

Back to top button