महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने विपक्ष को दिया बड़ा झटका

कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने राज्यसभा चुनाव में रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी.

Rajya Sabha elections of Maharashtra, Haryana and Karnataka :- कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने राज्यसभा चुनाव में रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी. विधायकों की फेंसिंग और रिजॉर्ट की सियासत भी चरम पर थी। 11 राज्यों में राज्यसभा की 57 खाली सीटों में से 41 निर्विरोध चुनी गईं। इसलिए शुक्रवार को 4 राज्यों की 16 सीटों के लिए वोटिंग हुई। ये राज्य हैं राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक।

राजस्थान से कांग्रेस को तीन और बीजेपी को एक सीट मिली है. जबकि कर्नाटक में इसका उल्टा हुआ। कर्नाटक में बीजेपी ने तीन और कांग्रेस ने एक सीट जीती है. हरियाणा की दो सीटों में से एक पर बीजेपी ने जीत हासिल की और दूसरी पर बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने जीत हासिल की.

Rajya Sabha elections of Maharashtra, Haryana and Karnataka:-

महाराष्ट्र में बीजेपी ने 6 में से 3 सीटों पर जीत हासिल की है.हरियाणा में कांग्रेस प्रतिष्ठा के लिए लड़ रही थी। जहां देर रात राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई. नतीजतन, कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन चुनाव हार गए हैं। दूसरी ओर, भाजपा-जजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने चुनाव जीता है।

महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई. सामने आए नतीजों में बीजेपी के तीनों उम्मीदवार जीत दर्ज करने में सफल रहे. देर रात हुई मतगणना के बाद कांग्रेस विधायक भारत भूषण बत्रा ने कहा कि अजय माकन बहुत कम अंतर से हारे हैं. हरियाणा में बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने दो सीटों पर जीत हासिल की है.

बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों ने महाराष्ट्र में चुनाव जीत लिया है. हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव आयोग की अनुमति से वोटों की गिनती देर रात शुरू हो सकती है.

कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए अजय माकन को विजेता घोषित किया। हालांकि बाद में उस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया। हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के नवनिर्वाचित राज्यसभा उम्मीदवारों, भाजपा उम्मीदवार कृष्ण लाल पवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा दोनों को बधाई दी।

बीजेपी की कूटनीति :-

दूसरी ओर, महाराष्ट्र में जहां भाजपा ने सत्ता में रहते हुए सत्तारूढ़ शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के खिलाफ राजनीतिक कूटनीति का इस्तेमाल किया है, वहां महाविकास अघाड़ी चौथी सीट नहीं बचा सके और भाजपा ने तीन सीटों पर जीत हासिल की। इसलिए महत्वपूर्ण हो गया क्योंकि दो दशक से अधिक समय के बाद शुक्रवार को महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव हुए। साथ ही, यह पहली बार था जब भाजपा और शिवसेना एक-दूसरे का सामना कर रहे थे।

6 सीटों पर चुनाव थे और सात उम्मीदवार थे। चुनाव के दिन सुबह से देर रात तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद देर रात मतगणना शुरू हुई और नतीजों में भाजपा के सभी 3 उम्मीदवार विजयी हुए.

6 सीटों के नतीजे के मुताबिक सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी के 3 और बीजेपी के 3 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. छठी सीट के लिए महाविकास अघाड़ी में बदलाव किया गया है। छठी सीट पर बीजेपी के धनंजय महादिक ने शिवसेना के संजय पवार को हराया.

Related Articles

Back to top button