उदयपुर में मंथन करेंगे कांग्रेस के दिग्गज, जानें देश में कोरोना का हाल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर की शुरुआत शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी। इसके बाद छह अलग अलग समूहों में नेतागण चर्चा करेंगे और फिर इससे निकले निष्कर्ष को ‘नवसंकल्प’ के रूप में कांग्रेस कार्य समिति 15 मई को मंजूरी देगी। राहुल गांधी 15 मई को शिविर को संबोधित करेंगे। कहा जा रहा है कि इस दौरान पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव से लेकर संगठन में काम जैसे कई मुद्दों पर चर्चा कर सकती है।

1-दुनियाभर में दवाओं और वैक्सीन की समान आपूर्ति के लिए WHO में सुधार की जरूरत: पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में सुधार और उसे ज्यादा मजबूत बनाने पर जोर दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा गुरुवार को आयोजित कोरोना वायरस पर दूसरे वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ये बात कही. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, “भारत में, हमने महामारी के खिलाफ एक जन-केंद्रित रणनीति अपनाई. अब तक देश की 90 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जा चुकी है.पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महामारी मानव जीवन को लगातार बाधित कर रही है. भारत के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि, “हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है. हमने लगभग 90% विदेशी आबादी और 50 मिलियन से अधिक बच्चों को पूरी तरह से वैक्सीन लगाई गई है. भारत डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित चार टीकों का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है.

2-केवी थॉमस को कांग्रेस ने पार्टी से निकाला, फिर की CM विजयन की तारीफ

कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री के वी थॉमस को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में गुरुवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया। थॉमस ने कोच्चि में उपचुनाव के संबंध में आयोजित एक बैठक में माकपा नेता एवं केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के साथ मंच साझा किया जिसके कुछ घंटों के बाद कांग्रेस ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई की है। उनके खिलाफ इस कार्रवाई का जानकारी केरल कांग्रेस के प्रमुख के सुधाकण ने दी है।सुधाकरण ने कहा कि थॉमस को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की सहमति से पार्टी से निष्कासित किया गया है। पार्टी सूत्रों ने यहां बताया कि उन्होंने इस संबंध में घोषणा राजस्थान के उदयपुर में की जहां कांग्रेस का तीन दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ शुक्रवार से शुरू हो रहा है।

3- खतरनाक हो सकती है मौजूदा हीटवेव, समय से पहले मानसून की दस्तक दिलाएगी गर्मी से राहत

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) को पार करने के साथ, शहर के अधिकांश हिस्से में गुरुवार को गर्मी एक या दो डिग्री अधिक महसूस की गई। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शुक्रवार को भी तापमान का चढ़ना जारी रहेगा। इसने चेतावनी देते हुए कहा है कि हीटवेव एक बार फिर से राजधानी पर कब्जा कर सकती है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘येलो अलर्ट’ जारी कर शुक्रवार और शनिवार को ज्यादातर इलाकों में लू चलने की चेतावनी दी है। रविवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है जिसका मतलब है कि भीषण लू चल सकती है। दिल्ली में पिछले रविवार से लू चलने के आसार बताए गए थे लेकिन चक्रवात ‘असानी’ के प्रभाव में राष्ट्रीय राजधानी में चल रही पूर्वी हवाओं ने शहर को इससे बचाया है।

4-ताजमहल में मूर्तियां होने से ASI का इनकार, दरवाजे बंद होने के दावे को नकारा

ताजमहल के 22 दरवाजों के मामले में दायर याचिका को इलाहबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों के हवाले से बताया जा रहा है कि याचिका में किए जा रहे दावे गलत हैं। याचिका में कमरों में संभावित रूप से हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति होने की बात कही गई थी। इसके अलावा अधिकारियों ने यह भी बताया है कि ये कमरे स्थाई रूप से बंद नहीं हैं।शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पहला ये कमरे ‘स्थाई तौर पर बंद नहीं हैं’ और इन्हें हाल ही में संरक्षण कार्य के लिए खोला गया था। साथ ही इतने सालों में हुई रिकॉर्ड्स की जांच में ‘मूर्तियों के होने की बात सामने नहीं आई है।’ आधिकारिक तौर पर इन कमरों को ‘सेल्स’ कहा जाता है।

5-यूपी, एमपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में राष्ट्रीय औसत से अधिक महंगाई, दिल्ली-बिहार और उत्तराखंड में कम

देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां राष्ट्रीय औसत महंगाई दर 7.79 फीसदी से अधिक है। इनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र समेत मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में महंगाई इस औसत से ज्यादा है। यूपी में महंगाई 8.46, हरियाणा में 8.95, झारखंड में 7.80, मध्य प्रदेश में 9.10, महाराष्ट्र में 8.78 फीसदी महंगाई दर है। वहीं, दिल्ली में महंगाई दर केवल 6.58 फीसद है तो बिहार में 7.56 फीसद और उत्तराखंड में 6.77 फीसद।बता दें अप्रैल में खुदरा महंगाई दर आठ फीसदी के करीब पहुंच गई है जो पिछले साल के इसी माह से करीब दोगुना है। पिछले साल अप्रैल में खुदरा महंगाई 4.23 फीसदी पर थी।

6-5% तक बढ़ सकते हैं TV-AC और फ्रिज समेत इन चीजों के दाम, रुपये की गिरावट से आयात हुआ महंगा

डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। अब इसका असर आम जनता की जेब पर पड़ सकता है। इंडस्ट्रीज जानकारों के मुताबिक, इस महीने के अंत तक या अगले महीने जून से टेलीविजन, वॉशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज जैसे घरेलू उपकरणों और कंज्यूमर्स इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की कीमतों में 3 से 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, रुपया के कमजोर होने और महंगाई बढ़ने के चलते मैन्युफैक्चरिंग काॅस्ट में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इसकी भरपाई के लिए कंपनियां यह ग्राहकों पर डालने को मजबूर हैं। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट से मैन्युफैक्चरिंग की परेशानी बढ़ी है क्योंकि आयातीत कलपुर्जे महंगे हो गए हैं और यह उद्योग महत्वपूर्ण कलपुर्जों के लिए आयात पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

7-सरकार इस कंपनी में बेच रही अपनी पूरी हिस्सेदारी, 17 मई से आप लगा सकेंगे बोली, प्राइस बैंड 32-42 रुपये

अगर आप एलआईसी के आईपीओ में पैसे लगाने से चूक गए हैं तो आपके लिए एक और मौका आ रहा है। एलआईसी के बाद एक और कंपनी में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। दरसअल, सरकार फर्टिलाइजर कंपनी पारादीप फॉस्फेट्स में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। पारादीप फॉस्फेट्स को अगले सप्ताह शेयर बाजार में पब्लिक किया जाएगा। जहां आम निवेशक शेयरों के लिए बोली लगाकर हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। पारादीप फॉस्फेट्स का पब्लिक इश्यू यानी आईपीओ 17 मई को निवेश के लिए ओपन होगा। इसमें 19 मई तक निवेशक बोली लगा सकेंगे। बता दें कि पारादीप फॉस्फेट्स में सरकार की 19.55 पर्सेंट हिस्सेदारी है और सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है।

8-ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड 109 डॉलर के पास, क्‍या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें ताजा रेट

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. फिलहाल तेल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनियों पर दोबारा दबाव बढ़ सकता है.ग्‍लोबल मार्केट में आज सुबह ब्रेंट क्रूड का भाव 108.8 डॉलर प्रति बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई 107.4 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया. मुख्‍य आर्थिक सलाहकार भी पहले ही बता चुके हैं कि ब्रेंट क्रूड के भाव अगर 110 डॉलर के ऊपर गए तो पेट्रोल-डीजल के दाम दोबारा बढ़ने शुरू हो जाएंगे. फिलहाल कंपनियों ने 6 अप्रैल के बाद से तेल कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. दिल्‍ली में 105 तो मुंबई में 120 रुपये प्रति लीटर से पेट्रोल बिक रहा है.

9-ट्विटर के दो बड़े अधिकारियों पर गिरी गाज, कंपनी में नियुक्तियों पर भी रोक

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर लगातार सुर्खियों में है। अब सीईओ पराग अग्रवाल ने कंपनी के दो बड़े अधिकारियों को पद से हटा दिया है। साथ ही कंपनी में नई भर्तियों पर रोक लगा दी है। ट्विटर ने गुरुवार को पुष्टि की कि दो वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर निकालने की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। रिसर्च, डिजाइन और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को लीड करने वाले जनरल मैनेजर कायवन बेकपोर और राजस्व के महाप्रबंधक ब्रूस फाल्क,दोनों पद छोड़ रहे हैं।

10-ज्ञानवापी मामला : सच सामने लाने के लिए आज से शुरू हो सकती है कार्यवाही, चार-पांच दिन के बाद सामने आएगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी का सच सामने लाने के लिए अदालत के आदेश पर शुक्रवार या शनिवार से कमीशन की कार्यवाही शुरू होने की उम्मीद है। शुक्रवार को अधिवक्ता आयुक्त की ओर से दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद शनिवार की सुबह आठ बजे से कमीशन की कार्यवाही शुरू होगी। बताया जा रहा है कि आज केवल कागजी कार्यवाही होगी, सर्वे का काम कल से शुरू हो सकता है। हालांकि अदालत के बाद अधिवक्ता आयुक्त ने कमीशन की कार्यवाही को 17 मई से पहले पूरा करने का दावा किया है। ऐसे में चार से पांच दिन की कमीशन की कार्यवाही में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के जरिए रिपोर्ट तैयार होगी।

Related Articles

Back to top button