दिल्ली-NCR में CNG फिर हुई महंगी, राबड़ी देवी ने RJD कार्यकर्ता को जड़े थप्पड़; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली-एनसीआर के लेगों पर आज सुबह-सुबह महंगाई की एक और मार पड़ी है। आईजीएल ने सीएनजी की कीमतों में 2 रुपये का इजाफा किया है। वहीं, बिहार में कल देर तक लालू यादव और राबड़ी देवी के कई ठिकानों पर सीबीआई की रेड पड़ी। इस दौनार आरजेडी कार्यकर्ताओं ने खूब हंगामा किया।

1-दिल्ली-NCR के लोगों पर फिर पड़ी महंगाई की मार, 6 दिन में दो बार बढ़ी CNG की कीमत
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी की कीमत 2 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए सीएनजी की कीमत 78.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। वहीं, गुरुग्राम में इसकी कीमत 83.94 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। बढ़ी हुई कीमतें 21 मई से लागू होंगी। आपको बता दें कि हाल ही में इसकी कीमत बढ़ी थी। महज 6 दिन में दोबारा महंगी हो गई है।

2- 25 साल तक राज करेगी भाजपा? PM मोदी ने पार्टी को दिया बड़ा एजेंडा, विपक्ष की मुश्किलें बढ़ाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा को अब तक का सबसे बड़ा एजेंडा देते हुए अगले 25 साल के लिए तैयारी करने को कहा है। 25 साल बाद देश आजादी के 100 साल पूरा कर रहा होगा। वह एक ऐतिहासिक क्षण होगा। राजनीतिक लिहाज से तब तक देश में कम से कम पांच लोकसभा चुनाव और दर्जनों विधानसभा चुनाव भी हो चुके होंगे। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी का भाजपा को दिया गया टास्क बेहद महत्वपूर्ण है।

3-राबड़ी देवी ने खोया आपा, घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे राजद कार्यकर्ता को मारा थप्पड़
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने शुक्रवार को अपना आपा खो दिया और राजद के एक कार्यकर्ता को थप्पड़ मार दिया। कार्यकर्ता पटना स्थित राबड़ी आवास के बाहर उस समय विरोध प्रदर्शन कर रहा था जब सीबीआई की छापेमारी जारी थी। सीबीआई टीम ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लिखवाने के मामले में नया केस दर्ज करते हुए 6 घंटे तक तलाशी अभियान चलाया।

4-कमलनाथ ने की भाजपा कार्यकर्ताओं की तारीफ, कांग्रेस वर्कर्स को दी सीख लेने की नसीहत
मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि वे भाजपा कार्यकर्ताओं से सीखें कि चुनाव कैसे लड़े और पार्टी का काम करने के लिए कैसे पहल करें। शुक्रवार को भोपाल में पार्टी कार्यालय में राज्य इकाई के पंचायती राज संस्था प्रकोष्ठ को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस के चुनाव हारने का एकमात्र कारण यह है कि उसके कार्यकर्ताओं को काम करने के लिए कहना पड़ता है। भगवा पार्टी के साथ ऐसा नहीं है। (

5- भारतीय सेना में 2.5 साल से नहीं हुई हैं जवानों की भर्तियां, 65 हजार हर वर्ष हो रहे रिटायर
सेना में ढाई साल से जवानों की भर्तियां बंद हैं। कोरोना महामारी शुरू होने से पूर्व वर्ष 2019-20 के दौरान सेना में 80 हजार से ज्यादा जवान भर्ती हुए थे। लेकिन उसके बाद से भर्तियां नहीं हुईं। सूत्रों का मानना है कि यदि भर्ती नहीं खुलती है तो इस साल के आखिर तक जवानों के रिक्त पदों की संख्या दो लाख तक पहुंच सकती है। सूत्रों ने बताया कि 60-65 हजार जवान हर साल सेवानिवृत्त होते हैं। जिनकी भरपाई के लिए हर साल इतनी ही भर्तियां जरूरी है।

6-पांच राज्यों में बाढ़ से जनजीवन बेहाल, मैदानी इलाकों में लू से बरस रही आग; जानें मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में लोग तपिश से बेहाल हैं तो एक तिहाई राज्यों में ज्यादा बारिश हो रही है। मौसम के इस बदलाव के पीछे अलग-अलग भौगोलिक कारण हैं। पश्चिमी दिशा से चल रही तेज रफ्तार शुष्क हवाएं यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में लू झेलने को मजबूर कर रही हैं तो भीषण बाढ़ के लिए मौसम से ज्यादा जल प्रबंधन में कमी काफी हद तक जिम्मेदार है।मानसून की दस्तक से पहले केरल, कर्नाटक, असम, मेघालय और मणिपुर में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। वहीं देश के ज्यादातर राज्यों में लू चल रही है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्व भारत की तरफ चलने वाली तेज दक्षिण पश्चिमी हवाओं ने मौसम का मिजाज बदला है। केरल और कर्नाटक में अरब सागर की ओर चलने वाली तेज चक्रवाती हवाओं के कारण मूसलाधार बारिश जैसे हालात हैं।

7-राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस का उम्मीदवार कौन? इरफान अंसारी के जवाब ने JMM को चौंकाया

झारखंड में फिर एक बार राज्य सभा का चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है. चुनावी दंगल में बड़े रण बांकुरों के उतरने की संभावना है. सत्ताधारी दल के अंदर राज्य सभा चुनाव की हलचल को महसूस किया जा सकता है. बात चाहे कांग्रेस के दिल्ली दरबार की हो या रांची के मुख्यमंत्री आवास की, उम्मीदवारी की दावेदारी पर मंथन का दौर जारी है. इस बार कांग्रेस ने गठबंधन के अंदर पहली वरीयता के उम्मीदवारी का दावा पेश किया है. प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की के अनुसार गठबंधन के अंदर सबको मिलकर निर्णय लेना है. कांग्रेस का दावा जरूर बनता है और इसके अनुरूप लगातार बातचीत भी चल रही है. बदले राजनीतिक हालात में कांग्रेस बाजी मार सकती है.

8-कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में रोजाना इतने KM पैदल चलेंगे राहुल गांधी! जानें पूरी प्लानिंग

कांग्रेस ने उदयपुर में हाल ही में संपन्न हुए अपने ‘नव संकल्प शिविर’ में यह घोषणा की थी कि राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता आगामी 2 अक्टूबर से कश्मीर से कन्याकुमारी तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करेंगे. आजादी के बाद से कांग्रेस का यह पहला अखिल भारतीय मार्च होगा. इस अखिल भारतीय यात्रा की योजना बनानी शुरू हो गई है और एक दिन में कितनी दूरी कवर होगी, इसमें पदयात्रा कितनी दूर की होगी, गाड़ी से कितना दूर चलना होगा, जैसे कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जा रही है.

9-मनी लॉन्ड्रिंग केस में बाहुबली मुख्तार अंसारी पर कस रहा शिकंजा, ईडी ने दोनों बेटों से की पूछताछ

पूर्वांचल के माफिया डॉन मुख्तार अंसारी और उसके परिवार पर ईडी का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी और छोटे बेटे उमर अंसारी से ईडी ने शुक्रवार को लंबी पूछताछ की. प्रयागराज स्थित ईडी के दफ्तर में दोनों को तलब किया गया था, जहां ईडी के अधिकारियों ने उनसे बैंक खातों और लेनदेन समेत कई तरह के सवाल पूछे.विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्तार अंसारी के दोनों बेटे अब्बास अंसारी और उमर अंसारी सुबह 10 बजे ईडी के दफ्तर पहुंच गए थे, जहां देर शाम 4:00 बजे तक उनसे पूछताछ की गई. करीब 6 घंटे तक चली पूछताछ में अधिकारियों ने उनके पिता की संपत्तियों को लेकर कई सवाल पूछे. विधायक अब्बास अंसारी और उमर अंसारी ईडी अधिकारियों के कई सवालों के ठीक से जवाब नहीं दे सके, जबकि कई सवालों के जवाब में उन्हें जानकारी ना होने की बात कही.

10-क्रूड ऑयल 110 डॉलर के पार, जान लीजिए आपके शहर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का हाल ?

क्रूड ऑयल की कीमतें 110 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बनी हुई हैं. आज शनिवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल 112 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर ट्रेड कर रहा है. क्रूड की बढ़ती कीमते पेट्रोल-डीजल के दाम पर लगातार दबाव बना रही हैं. हालांकि आज शनिवार को भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. कीमते पहले के स्तर पर स्थिर हैं.

दरअसल, मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने पिछले दिनों कहा था कि अगर ब्रेंट क्रूड के दाम 110 डॉलर से ऊपर बने रहे तो कंपनियों को मजबूरन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने पड़ेंगे. ऐसे में कयास लगाए जाने लगे हैं कि ब्रेंट क्रूड के भाव नीचे नहीं आए तो ग्राहकों को जल्‍द पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते दिखेंगे. इससे पहले कंपनियों ने मार्च-अप्रैल में पेट्रोल और डीजल के दाम 10.20 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे.

Related Articles

Back to top button