सीएम योगी का बड़ा ऐलान, जिले में नहीं मिला कोरोना संक्रम‍ित तो करेंगे पुरस्कृत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की रोकथाम में सफलता मिल रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को निर्देश दिए कि जिन जिलों में एक हफ्ते तक कोरोना का कोई रोगी नहीं मिलेगा, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा. सबसे पहले कोरोना मुक्त होने वाले और शत प्रतिशत टीकाकरण कराने वाले जिलों को भी पुरस्कृत किया जाएगा. वर्चुअल बैठक में सीएम योगी ने सभी जिलों के डीएम व सीएमओ को निर्देश दिए कि लापरवाही के कारण दोबारा संक्रमण न बढ़े, इसे लेकर पर्याप्त सर्तकता बरती जाए.

योगी ने कहा कि जिलों के बीचको लेकर प्रतिस्पर्धा होने का अच्छा परिणाम सामने आएगा. उन्होंने निर्देश दिए कि सोमवार से टीकाकरण अभियान की गति को और बढ़ाया जाए. अभी 4 लाख टीके प्रतिदिन लगाए जा रहे हैं. सीएम ने इसकी संख्या बढ़ाकर 6 लाख करने को कहा. मुख्यमंत्री ने बताया कि एक जुलाई से 10 लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएगी. ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए उन्होंने जागरूकता फैलाने को कहा.

योगी ने कहा कि 1 जुलाई से 10 से 12 लाख कोरोना वैक्सीन लगायी जाएगी. अब तक 2 करोड़ 50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कमजोर हुआ है, लेकिन समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए पूरी सतर्कता और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाए. मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए. कहीं भीड़ एकत्र न होने पाए इसके लिए प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए.
डोर टू डोर बच्चों की जाएगी स्क्रीनि‍ंग

इस दौरान योगी ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने की तैयारियों की भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि 102 एंबुलेंस सेवा हर हाल में बच्चों व महिलाओं को जरूरत पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होनी चाहिए. 25 जून से डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से बच्चों की स्क्रीनि‍ंग की जाएगी. बच्चों के लिए 50 लाख मेडिसिन किट जिलों को भेजी गई हैं और 26 जून से इसका वितरण शुरू होगा.

Related Articles

Back to top button