एससीआर की तर्ज पर वाराणसी के आसपास के जिलों का होगा विकास- सीएम योगी

लखनऊ– सीएम योगी ने लोकभवन में वाराणसी व अयोध्या की विकास योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान अधिकारियों को कई निर्देश दिए. सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पीएम के विजन के अनुरूप पुरातन काशी नगरी आज ‘नेचर, कल्चर और एडवेंचर’ का संगम बन रही है.

सीएम योगी ने कहा कि वाराणसी में हुए विकास कार्यों से आसपास के जिलों में भी संभावनाएं बेहतर हुई हैं. हमें इंटीग्रेटेड रीजनल डिवलेपमेंट प्लानिंग पर फोकस करना चाहिए. आवास-विकास विभाग एनसीआर के तर्ज पर वाराणसी व इसके सीमा से लगे जनपद भदोही, गाजीपुर, बलिया, चंदौली को जोड़ते हुए एकीकृत विकास योजना तैयार करें.
सीएम योगी ने कहा कि समस्या बन रहे आवारा कुत्तों के स्थायी समाधान के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए. प्रमुख शहरों में एनिमल बर्थ कंट्रोल यूनिट स्थापित करें. कुछ दिनों में H3N2 इंफ्लुएंजा संक्रमण का प्रभाव दिख रहा है. शासन सहित सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड रहें. कोविड केस भी बढ़ रहे हैं, आवश्यकतानुसार टेस्टिंग बढ़ाई जाए.

लखनऊ-बनारस का ट्रैफिक प्रबंधन बेहतर करें- सीएम योगी

सीएम ने कहा कि लखनऊ के साथ ही बनारस, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, नैमिषारण्य, विंध्याचलधाम, जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक पर्यटन स्थलों पर ट्रैफिक मैनेजमेंट एक बड़ी चुनौती है. राजधानी में हुए जीआईएस में ट्रैफिक मैनेजमेंट का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया गया था. नवरात्र के दौरान भी योजना बनाएं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नियमित निरीक्षण करते रहें.

Related Articles

Back to top button