सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों और 21,414 पंचायत भवनों का किया शिलान्‍यास

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ग्राम पंचायतों में बनाए गए 18,847 सामुदायिक शौचालयों और 377 पंचायत भवनों का लोकार्पण किया। उन्‍होंने इस अवसर पर सामुदायिक शौचालयों और 21,414 पंचायत भवनों का शिलान्‍यास किया। लोकार्पण व शिलान्‍यास कार्यक्रम के अवसर पर सीएम ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पंचायत प्रतिनिधियों से वार्ता की। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि यूपी में 43 फीसदी महिला ग्राम प्रधान हैं। मुख्‍यमंत्री से हुए संवाद को लेकर ग्राम प्रधान उत्‍साहित नजर आए। वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के जरिए जुड़े प्रधानों ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि मुख्‍यमंत्री ने हम सभी से सीधा संवाद स्‍थापित करके ग्राम पंचायतों की स्थिती और कार्य के बारे में जानकारी ली।

उन्‍होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री के इस संवाद के बाद हम सभी में नई ऊर्जा का संचार हुआ है और साथ ही हम सबको मार्गदर्शन भी मिला है। मुख्‍यमंत्री के दिशा निर्देश में आगे आने वाले समय में यूपी सरकार की नई स्‍वर्णिम योजनाओं का लाभ हर एक घर में पहुंचाएंगे। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर, ललितपुर, अलीगढ़, प्रयागराज और मिर्जापुर के पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत की।

शौचालयों संग आवासों का कराया निर्माण

जनपद ललितपुर की बगौनि ग्राम पंचायत की ग्राम प्रधान रूचिका बुंदेला ने मुख्‍यमंत्री से संवाद के अपनी उपलब्धि‍यों के बारे में बताया। उन्‍होंने सीएम से कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत 410 शौचालयों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 102 आवासों का निर्माण कराया है। साल 2015 में पहली बार ग्राम प्रधान बनी रूचिका बुंदेला ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से वार्ता के दौरान कहा कि ग्राम पंचायत में बिजली की व्‍यवस्‍था, स्‍कूलों की मरम्‍मत, अशिक्षित ग्रामीण महिलाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए हैं। स्‍वंय सहायता समूह के तहत महिलाओं और दिव्‍यांगों को जागरूक कर उनको रोजगार देने के लिए काम कर रही हूं।

सामुदायिक शौचालय व ग्राम पंचायत भवन का कराया निर्माण

राज्‍य सरकार की योजनाओं से गांवों की सूरत भी तेजी से बदल रही है। ये बातें सीएम संवाद के दौरान जनपद गोरखपुर कि उनौला दोयम ग्राम पंचायत की प्रधान सुधा सिंह ने कहीं। मुख्‍यमंत्री जी से संवाद करते समय बताया कि आंगनवाड़ी केन्‍द्र, सामुदायिक शौचालय और ग्राम पंचायत भवन का निर्माण कराया है। सांसद निधि और और विद्यालय निधि के सहयोग ग्राम के अंदर सड़कों का निर्माण करा चुकी हूं। ग्राम पंचायत में स्‍ट्रीट लाइट, पेयजल और कूड़ेदान की भी उचित व्‍यवस्‍था मेरे द्वारा कराई गई है। जिसको सुनकर योगी जी ने उनके कार्यों की प्रशंसा की।

पोषण वाटिका व किचन गार्डन के लिए परिवारों को किया प्रेरित

जनपद अलीगढ़ कि गांव खेड़ा ग्राम पंचायत की दयानंद स्‍वंय सहायता समूह की अध्‍यक्ष नीरज कुमारी ने स्‍वंय सहायता समूह के सदस्‍यों में 58 परिवारों को पोषण वाटिका व किचन गार्डन बनाने के लिए प्रेरित करने की बात सीएम से कही। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को अपने कामों से अवगत कराते हुए कहा कि 14 महिला किसानों को प्रेरित कर उनके खेत की मिट्टी की जांच करवाकर मृदा परीक्षण कार्ड बनवाने का काम किया। इसके साथ ही प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विदयालयों के छात्रों के लिए 80 स्‍कूल ड्रेस पर काम किया भी किया है जिसपर योगी ने उनकी प्रशंसा की।

पंचायत भवन को एक मॉडल के तौर पर पेश किया

जनपद प्रयागराज की ग्राम पंचायत शाहपुर कल्‍याण उर्फ नेवादा के ग्राम प्रधान सुमंत लाल तिवारी से मुख्‍यमंत्री ने बात करते हुए उनके पंचायत भवन मॉडल की तारिफ की। सुमंत लाल तिवारी ने मुख्‍यमंत्री को बताया कि दूसरी पंचायत के लोग भी यहां भवन को देखने आते हैं जिसपर उन्‍होंने कहा कि उन सभी लोगों के नाम और पते नोट कर उनको प्रेरित करने के लिए कहा। उन्‍होंने बताया कि ग्राम पंचायत में वित्‍त की धनराशि से सामुदायिक शौचालयों का काम पूरा कर लिया गया है।

ऐसा काम करें जिससे लोग प्रभावित हों

मिर्जापुर जनपद की ग्राम पंचायत कठेरवा की ग्राम प्रधान सपना सिंह से बातचीत के दौरान मुख्‍यमंत्री ने उनके काम और सोच की तारिफ करते हुए कहा कि महिलाओं के लिए ऐसा काम करें जिसको लोग याद रखें और वो दूसरों को प्रेरित करें। ग्राम प्रधान सपना सिंह पं दीनदयाल उपाध्‍याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्‍कार और रानी लक्ष्‍मीबाई वीरता पुरस्‍कार से नवाजी जा चुकी हैं। ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्‍त बनाकर महिलाओं के सम्‍मान व सुरक्षा का अधिकार दिलाया है।

Related Articles

Back to top button