CM योगी ने दी खुशखबरी, मकर संक्रांति तक आ जाएगी Corona vaccine

गोरखपुरः मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं. यहां कलेक्‍ट्रेट परिसर में उन्‍होंने कलेक्‍ट्रेट मुख्‍यालय और तहसील सदर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के अधिवक्‍ताओं को भी उन्‍होंने सौगात दी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नए साल पर उनके लिए मल्‍टीस्‍टोरी चेंबर का शिलान्‍यास किया. इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि पिछले 10 महीने से कोरोना से हर व्यक्ति त्रस्त है.

अमेरिका और ब्रिटेन की स्थिति आज काफी खराब है. लेकिन, आज मोदीजी के मार्गदर्शन में कोरोना के खिलाफ मार्च 20 में प्रारम्भ किए गए अभियान का प्रदेश में ड्राय रन हो रहा है. 5 तारीख को पूरे प्रदेश में होगा. मकर संक्रांति पर देश और प्रदेश की जनता के लिये वैक्सीन लाकर इस महामारी को परास्‍त करने में सफल होंगे.

गोरखपुर के कलेक्ट्रेट मुख्यालय परिसर में अधिवक्ता चेंबर के निर्माण पर 4.54 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी. इसी तरह तहसील सदर परिसर में 4.54 करोड़ और कैम्पियरगंज में 2.60 करोड़ की लागत से अधिवक्‍ता चेंबर बनेंगे. सीएम ने आज इन सभी चेंबर के निर्माण कार्य का शिलान्‍यास किया. कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग इन पर कुल 11.68 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च करेगा. इन तीनों भवनों को अधिवक्ताओं और वादकारियों की सुविधा को देखते हुए सुविधा सम्पन्न बनाया जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि आज का जो कार्यक्रम है, अधिवक्ता समुदाय के लिए है. तहसील के अधिवक्ताओं के लिए अच्छे चैंबर का निर्माण गोरखपुर से शुरू हो रहा है. इसके बाद पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा. हम एक ही बिल्डिंग में सारी सुविधाओं को देने जा रहे हैं. जिसमे पहले गोरखपुर मंडल के सभी सरकारी कार्यालय एक भवन में लाने जा रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि पिछले 10 महीने से कोरोना से हर व्यक्ति त्रस्त है.

अमेरिका और ब्रिटेन की स्थिति आज काफी खराब है. लेकिन आज मोदीजी के मार्गदर्शन में कोरोना के खिलाफ मार्च 20 में प्रारम्भ किया था. आज प्रदेश में ड्राय रन हो रहा है और मकर संक्रांति के दिन देश और प्रदेश की जनता के लिये वैक्सीन लाकर इस माहामारी को परास्‍त करने में सफल होंगे.

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वकील लोग अपनी डिजिटल लाइब्रेरी के लिए तैयारी करें प्रदेश सरकार इसमें आपका सहयोग करेगी. पीड़ित हर तरफ से हारकर विश्वास करके आपके पास आता है. लेकिन, कभी-कभी ऐसा होता है कि वकील साहब टूटे खपड़े के भवन और जर्जर बिल्डिंग में जब बैठकर अपने मुवक्किल से मिलते हैं, तो मुवक्किल को भी शक होता है कि ये पीड़ित वकील क्या उसे इंसाफ दिला पाएंगे. सीएम ने बोलते हुए कहा कि वकीलों का फर्स्ट इम्प्रेशन वहीं खराब होता है. जब वो टूटे चैंबर में बैठते हैं.

 

हम प्रदेश के अधिवक्ताओं के लिए बढ़िया चैंबर देने जा रहे हैं. जिससे अधिवक्‍ताओं के साथ वादकारी को भी सुविधा हो सके. 60 से 70 साल तक जिनके मुकदमें लंबित होते हैं, उनकी कई पुश्‍त खत्‍म हो जाती है. उन्‍हें ऐसा लगता है कि मुकदमें की पैरवी के लिए दूसरा जन्‍म लेना पड़ेगा. सरकार के साथ सभी इस समस्‍या को दूर करने के लिए चिंतित हैं. एक छत के नीचे सारे कार्यालय आ जाने से ये समस्‍या भी दूर होगी. उन्‍होंने कहा कि गांव से आने वाले वादकारियों को एक ही छत के नीचे हर सुविधा मिलेगी. उन्‍हें 5 से 10 रुपए में भोजन भी उपलब्‍ध कराया जाएगा.

 

प्रदेश में 2 माह पहले 68 हजार पॉजिटिव केस थे. आज 13 हजार पर पहुंच गए हैं. मृत्यु दर 1 प्रतिशत है. इसे भी खत्म करने का प्रयास है. सामूहिक प्रयास से उत्तर प्रदेश ने सबसे बड़ी आबादी वाला प्रदेश होने क बावजूद कोरोना में सबसे अच्छा परिणाम देने में सफल रहा है. गोरखपुर और वाराणसी से एकीकृत कार्यालय देने जा रहे हैं. अमेरिका के लोग पस्त है. ब्रिटेन जिसने वैक्सीन बनाई आज दूसरे स्ट्रेन के कारण लाकडाउन की कगार पर है.

40 लाख कामगार और श्रमिक और प्रतियोगी परीक्षार्थीयो को उनके घर तक पहुंचाना एक चुनौती रही है. कामगारों को काम दिलाना भी एक चुनौती है. 5 को ट्रायल के सफल होने के बाद वैक्सीनेशन शुरू होगा और हम इस महामारी को खत्म करने में सफल होंगे. 86 लाख दिव्यांग, विधवा और वृद्धजन को लाकडाउन में भी उनके खाते में पहुंचाया. ग्रामीण इलाके में बैंकिग सखी को भी नियुक्त कर भीड़भाड़ कम कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया. जनधन खाते में पैसे, किसानों के खाते में धनराशि पहुंचाया. तकनीक से अधिवक्ता समुदाय को भी जुड़ना होगा. लोगों को न्याय ठीक ढंग से सुलभ कराने का ये कार्यक्रम है.

कार्य करने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए. भावनात्मक संवाद अधिवक्ता बंधुओं के साथ बना रहा है. 1998 में अधिवक्ता सभागार बनवाकर तोहफा दिया. समय के अनुरूप कलेक्ट्रेट और कमिश्नरी स्तर पर भी करने जा रहे हैं. आज कैम्पियरगंज, कल सहजनवा जा रहे हैं. आज इसका शुभारम्भ कर रहे हैं. राज्य वही है. बस सरकार बदली है. 1047 से 2017 तक70 वर्षों में कुल 12 मेडिकल कालेज बने थे. 30 नए मेडिकल कालेज हम बना रहे हैं. सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की सुविधा देंगे. गोरखपुर और रायबरेली में एम्स बन रहा है. वाराणसी में भी एम्स जैसी सुविधा दे रहे हैं. गोरखपुर में आज फोरलेन, लिंक एक्सप्रेस वे विकास कार्य इसी कड़ी का हिस्सा है.

Related Articles

Back to top button