सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अपने पास रखे 34 विभाग, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

फिर शादी करने जा रही हैं IAS टीना डाबी, मंगेतर संग शेयर की फोटो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्रालयों का बंटवारा हो गया. योगी ने गृह, आवास एवं शहरी नियोजन, नियुक्ति, कार्मिक और राजस्व सहित 34 अहम विभाग अपने पास रखे हैं. इसके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को ग्रामीण विकास एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर एवं सार्वजनिक उद्यम व राष्ट्रीय एकीकरण विभाग सहित छह विभागों का प्रभार सौंपा गया है.जबकि प्रदेश के दूसरे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. पाठक के पास तीन विभाग हैं. अगर कैबिनेट मंत्री की बात की जाए तो स्‍वतंत्र देव सिंह के पास सबसे अधिक सात विभाग का प्रभार है.

1-फिर शादी करने जा रही हैं IAS टीना डाबी, मंगेतर संग शेयर की फोटो

राजस्‍थान कैडर के 2016 बैच की आईएएस और यूपीएससी की टॉपर रहीं टीना डाबी (Tina Dabi) दोबारा शादी करने जा रही हैं. टीना डाबी के होने वाले जीवनसाथी भी आईएएस हैं. उनका नाम प्रदीप गवांडे है, वह 2013 बैच के आईएएस हैं. दोनों ने ही अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक साथ फोटो भी शेयर की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों ही 22 अप्रैल को जयपुर स्थित निजी होटल में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं.

आईएएस टीना डाबी ने इससे पहले अतहर खान से 2018 में शादी की थी. यह शादी दो साल से अधिक नहीं चल पाई थी और दोनों ने ही आपसी सहमति से तलाक ले लिया था. वहीं टीना डाबी के दूल्‍हे बनने जा रहे प्रदीप महाराष्‍ट्र में जन्‍मे हैं और चुरु जिले के कलेक्‍टर भी रह चुके हैं. वह यूपीएससी करने से पहले एमबीबीएस कर चुके थे.

2-सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग, खतरे में बाघ, बुझाने के लिये सेना के हेलिकॉप्टर मंगवाये

अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारण्य (Sariska Tiger Reserve) में पहाड़ों पर लगी आग ने भीषण (Fierce fire) रूप धारण कर लिया है. सरिस्का में आग का यह तांडव 36 घंटे बाद भी जारी है. आग से इस इलाके में घूम रहे बाघों पर खतरा (Tigers in danger ) मंडरा गया है. सरिस्का प्रशासन ने अब इस पर काबू पाने के लिये सेना (Army) से मदद मांगी हैं. बाघिन ST-17 और उसके 2 शावक भी इसी इलाके में विचरण रहे हैं. इसके अलावा दो अन्य बाघ भी इसी इलाके में विचरण कर रहे हैं. आग बुझाने के लिये हेलिकाप्टर मंगवाये गये हैं. मंगलवार को सुबह 9 बजे सेना के दो हेलिकॉप्टर अलवर पहुंचेंगे और सिलीसेढ झील से पानी एयरलिफ्ट कर आग बुझायेंगे. आग के कारण पृथ्वीपुरा, बालेटा, भाट्याला गांव, नया गांव और प्रतापपुरा में आग फैलने का खतरा बढ़ गया है.

जिला प्रशासन ने आग प्रभावित इलाके और सिलिसेड झील का जीपीएस सेना को उपलब्ध करा दिया है. आग से प्रभावित होने वाले 4 गावों में पुलिस की ओर से अनाउसमेंट कर ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है. बाघिन ST-17 और उसके 2 शावक भी इसी इलाके में घूम रहे हैं. इससे सरिस्का प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है. पुलिस ने गांवों में अनाउंसमेंट कर ग्रामीणों को वन्य जीवों और आग से अलर्ट रहने के लिए कहा है.

3-चंडीगढ़ दवाई लेने निकले कांगड़ा के व्यापारी का शव नाले में पुल के नीचे मिला

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले में शिमला-मटौर नेशनल हाईवे-88 पर रानीताल के निकट एक शव बरामद हुआ है. लोगों ने सुबह जब शव को देखा तो पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव कब्जे में लिया है और छानबीन कर रही है. मृतक राजीव के सिर पर गहरी चोट के निशान है और गर्दन की हड्डी भी टूटी हुई, जिससे हत्या (Murder) की आशंका भी जताई जा रही है.

जानकारी के अनुसार, रानीताल के नजदीक रसूह चौक के पास पुल के नीचे व्यापारी की लाश लाश मिली. शव की पहचान राजीव वर्मा (48) पुत्र अजीत वर्मा के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कांगड़ा पेट्रोल पंप के पास वर्मा इलेक्ट्रिक स्टोर के मालिक के बेटे राजीव वर्मा को चंडीगढ़ जाना था. गत रात्रि बेटे ने उन्हें कांगड़ा बस अड्डे पर छोड़ दिया था, लेकिन राजीव वर्मा का शव सुबह रानीताल के रसुह के पास पाया गया. कांगड़ा के वार्ड आठ में रहने वाले राजीव वर्मा के मोबाइल पर सुबह बेटी की फोन काल आई तो पुलिस वालों ने उठाया. यह सुनकर परिवार के सदस्‍य चौंक गए. तब पता चला कि यह शव कांगड़ा के एक इलेक्ट्रिकल व्यापारी का है

4-ITBP जवान कर रहा तीरंदाज़ी वर्ल्डकप की तैयारी, इधर परिवार के सिर से छिनने वाली है छत

उत्तर प्रदेश के मेरठ (Meerut News) में एक चैंपियन के परिवार की कहानी आजकल चर्चा का विषय बनी हुई है. यहां आईटीबीपी (ITBP) का 19 वर्षीय जवान नीरज चौहान (Archer Neeraj Chauhan) तीरंदाज़ी में सात समंदर पार देश का तिरंगा शान से लहराने की तैयारी कर रहा है तो वहीं स्टेडियम के अस्थायी आवास में रह रहे उसके परिवार को घर खाली करने का नोटिस दे दिया गया है. और तो और इस चैंपियन का परिवार आजकल बिना बिजली के जीवनयापन कर रहा है, क्योंकि अस्थायी आवास खाली कराने को लेकर विद्युत कनेक्शन काट दिया गया है.

मेरठ के कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में रसोइया के तीरंदाज बेटे नीरज चौहान ने वर्ल्डकप और वर्ल्ड गेम्स में अपनी जगह पक्की कर ली है. एशियन गेम्स के लिए भी उसका चयन लगभग तय है. हरियाणा के सोनीपत में 24 से 30 मार्च तक आयोजित तीरंदाजी ट्रायल में नीरज ने दूसरा स्थान प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की. नीरज के चयन पर परिवार में खुशी का माहौल है. पिता अक्षयलाल ने कहा कि बेटे ने सभी का नाम रोशन कर दिया है.

5-दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में 5 दिन चलेगी लू, नॉर्थ ईस्‍ट में बारिश का अनुमान

इन दिनों देश के अधिकांश हिस्‍सों में तापमान (Maximum Temperature) बेहद तेजी से बढ़ रहा है. सूर्य की तपिश बढ़ने के साथ ही लू (Heat Wave) ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में लू के कारण दोपहर में तापमान और अधिक बढ़ गया है. वहीं मौसम विभाग  (IMD) ने अपने ताजा बुलेटिन में उत्‍तर पश्चिमी भारत, मध्‍य भारत और पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों तक लू चलने के आसार जताए हैं. इसके साथ ही इन राज्‍यों में तापमान भी बढ़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक उत्‍तर भारत और मध्‍य भारत के कई राज्‍यों में लू चलेगी. वहीं अगले दो दिनों तक जम्‍मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के सौराष्‍ट्र व कच्‍छ क्षेत्र में लू चलने का अनुमान है. इसके साथ ही पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और राजस्‍थान में भी अगले 4 से 5 दिनों तक लू चलेगी. इस दौरान लोगों को सचेत रहने को कहा गया है. क्‍योंकि तापमान में भी बढ़ोतरी होगी.

6-‘द कश्मीर फाइल्स’ पर बोले आप सांसद संजय सिंह- फिल्म को दूरदर्शन और यूट्यूब पर फ्री में दिखाना चाहिए

कश्मीरी पंडितों (kashmiri Pandits) के नरसंहार पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) का मामला अब राज्य सभा में पहुंच गया है. आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने सोमवार को सदन में जीरो आवर नोटिस (Sanjay Singh Zero hour notice) दिया. इस नोटिस में आप सांसद ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स को यूट्यूब (YouTube) और दूरदर्शन पर फ्री में दिखाने की मांग की.

सदन में अपने नोटिस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों के साथ जो हुआ, उनकी पीड़ा को हर एक हिंदुस्तानी को देखने का हक है. उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों पर जो गुजरा है उसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता इसलिए मेरी मांग है कि द कश्मीर फाइल्स फिल्म को यूट्यूब और दूरदर्शन पर दिखाना चाहिए.

7-जीजेएम ने छोड़ी अलग गोरखालैंड बनाने की मांग, कहा- पश्चिम बंगाल में रहना ज्यादा फायदेमंद रहेगा

अलग राज्य (गोरखालैंड) की मांग को लेकर 15 साल पहले अस्तित्व में आए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने आखिरकार इस मुद्दे को छोड़ने और क्षेत्र के लिए राजनीतिक समाधान तलाशने का फैसला किया है. जीजेएम ने सोमवार को अपना रुख बदलते हुए कहा कि गोरखा समुदाय और पहाड़ी आबादी के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दायरे में रहना ज्यादा फायदेमंद होगा. इसे एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तौर पर देखा जा रहा है, जिसके राज्य के उत्तरी हिस्से के लिए दूरगामी परिणाम होने की संभावना है.

सोमवार को जीजेएम के एक प्रतिनिधिमंडल ने हमरो पार्टी के सदस्यों के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) के साथ बैठक की, जो उत्तर बंगाल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. बैठक के बाद जीजेएम महासचिव रौशन गिरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘हम अब अलग गोरखालैंड राज्य नहीं चाहते हैं. बल्कि हम राज्य के भीतर ही समाधान चाहते हैं. हम पश्चिम बंगाल के भीतर रहना चाहते हैं और पहाड़ी क्षेत्र के विकास के लिए काम करना चाहते हैं.’ जीजेएम का हृदय परिवर्तन ऐसे समय में हुआ है, जब पहाड़ी क्षेत्र के कुछ भाजपा विधायक एक अलग उत्तर बंगाल राज्य के गठन की मांग कर रहे हैं.

8-डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का विभाग बदला, जानें अब किसे मिली PWD की जिम्‍मेदारी

यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है. वहीं, विधानसभा चुनाव में कौशांबी की सिराथू सीट से हार के बाद केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) को एक बार फिर उप मुख्‍यमंत्री की कुर्सी मिली है.जबकि योगी के पहले कार्यकाल में दूसरे उप मुख्‍यमंत्री रहे दिनेश शर्मा की जगह इस बार ब्रजेश पाठक को जिम्‍मेदारी मिली है. मौर्य को योगी मंत्रिमंडल में शामिल करने के साथ उनके विभाग का भी ऐलान हो गया है. इस बार उनको ग्राम विकास एवं समग्र विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग का प्रभार दिया गया है. जबकि पिछली बार मौर्य के पास यूपी सरकार का भारी भरकम लोक निर्माण विभाग (PWD) था. योगी कैबिनेट 2.0 में जितिन प्रसाद (Jitin Prasada) का कद बढ़ा है, जो कि ब्राहम्‍ण चेहरे हैं. बता दें कौशांबी की सिराथू सीट पर सपा की पल्‍लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्य को 7337 वाटों से हरा दिया था.

9-आतंकियों ने सुरक्षा बलों के कैंप पर ग्रेनेड से हमला किया, तलाशी अभियान शुरू

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने पिछले कुछ दिनों में अपनी नापाक हरकतें तेज कर दी है. एक दिन पहले ही ही बडगाम में एक एसपीओ और उनके भाई को गोली मार दी जिसमें एसपीओ घटनास्थल पर ही शहीद हो गए जबकि उनका भाई भी अस्पताल में दम तोड़ दिया. दूसरी ओर आज शाम को आतंकियों ने शोपियां में सुरक्षा बलों के एक कैंप में ग्रेनेड से हमला किया. हालांकि आतंकियों का निशाना चूक गया जिसके कारण भारी जानमाल की हानि नहीं हुई. इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है. ग्रेनेड हमले के बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है और आरोपी को पकड़ने के लिए धड़ पकड़ किया जा रहा है.

यह घटना जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सोमवार को हुआ. आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों के एक शिविर पर ग्रेनेड से हमला किया. अधिकारियों के मुताबिक इस हमले में सुरक्षाबलों को कोई नुकसान नहीं हुआ.

10-मंत्रिमंडल से बर्खास्तगी के बाद इमोशनल हुए मुकेश सहनी, CM नीतीश का जताया आभार

बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री रहे मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) को नीतीश मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet) से हटा दिया गया. बर्खास्तगी के बाद विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने अपना पहला बयान जारी किया है. मुकेश सहनी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए जनता को धन्यवाद दिया और एनडीए (NDA) के सहयोगियों के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का आभार व्यक्त किया.

मुकेश सहनी ने ट्वीट कर कहा, ‘सोलह महीने के मंत्री कार्यकाल में मैंने बिहार की 13 करोड़ जनता की सेवा करने का कोशिश की. सभी जाति, धर्म के लोगों के लिए काम किया. बिहार के भविष्य के लिए पशुपालन एवं मत्स्य के क्षेत्र में कुछ निर्णायक कार्य को गति भी प्रदान किया.’ उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘एनडीए के सभी सहयोगी दल एवं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को मुझे यह अवसर देने के लिए आभार. मैं निषाद समाज को SC/ST आरक्षण, अतिपिछड़ा समाज के आरक्षण को 15 प्रतिशत बढ़ाने एवं बिहार और बिहारियों के सम्मान और संपूर्ण विकास के लड़ाई के लिए समर्पित हूं.

Related Articles

Back to top button