भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी पर CM शिवराज ने दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 2-3 दिसम्बर 1984 की काली रात आज भी सब को झकझोर कर रख देती है। आज से 36 साल पहले हुए दर्दनाक हादसे को भोपाल गैस कांड, भोपाल गैस त्रासदी का नाम दिया गया है। भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जिससे हजारों लोगों की जान गई और कई लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए, जो आज भी त्रासदी की मार झेल रहे हैं। गैस त्रासदी की बरसी पर मप्र के सीएम शिवराज समेत भाजपा नेताओं ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी है।
सीएम शिवराज ने त्रासदी के भयावह मंजर को यादर करते हुए ट्वीट कर कहा ‘भोपाल गैस त्रासदी से उपजा दर्द आज भी हम सबको याद है। ईश्वर ऐसी त्रासदी से देश और दुनिया के हर कोने को सर्वदा सुरक्षित रखे। अमूल्य जीवन की रक्षा और सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिए समाज एवं सरकार मिलकर कार्य करें, तो ऐसी विपदाओं से विश्व हमेशा सुरक्षित रहेगा। एक अन्य ट्वीट कर उन्होंने कहा ‘भोपाल गैस त्रासदी की उन भयावह स्मृतियों को याद रखें, उससे शिक्षा लें और अपने मानव धर्म के पालन का प्रण करें। आइये, आज संकल्प लें और मानवता की सेवा एवं रक्षा के लिए जनजागरण की एक अखण्ड ज्योत प्रज्ज्वलित करें। इस पुण्य ज्योत को सर्वदा अक्षुण्ण बनाये रखें।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अपने ट्वीट में कहा ‘अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण एवं दर्दनाक भोपाल गैस त्रासदी में प्रभावित हुए लोगों के प्रति संवेदनाएं एवं दिवंगतों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि।

Related Articles

Back to top button